नवरात्रि से नारी-शक्ति का T20 WC का आगाज, Top-10 महिला टीमें करेंगी जोर आजमाइश

आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप में स्मार्ट टेक्नोलॉजी का होगा इस्तेमाल

यह संयोग है कि आज से नवरात्रि महापर्व शुरू हो गया है और आज से ही महिला शक्ति ICC T-20 World Cup के लिए शक्ति प्रदर्शन करने के लिए मैदान में उतरेंगी। ICC T-20 World Cup पहले बांग्लादेश में होने वाला था, लेकिन वहां के अशांत माहौल को देखते हुए इसे दुबई शिफ्ट कर दिया गया है। टूर्नामेंट का उद्घाटन बांग्लादेश और स्कॉटलैंड  के मैच से होगा। इसके बाद पाकिस्तान और श्रीलंका की महिला टीमें दूसरे मैच के लिए मैदान पर उतरेंगी। भारत अपना पहला मैच 4 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के साथ खेलेगी। भारत का अगला मुकाबला पाकिस्तान की महिला टीम से होगा, जो 6 अक्टूबर को खेला जायेगा।

टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें भाग ले रही हैं। सभी टीमों को दो ग्रुपों बांटा गया है। ग्रुप ए में भारत, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमें हैं। वहीं ग्रुप बी में बांग्लादेश, इंगलैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्ट इंडीज और स्कॉटलैंड की टीमें हैं। बता दें कि आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप में आस्ट्रेलिया का वर्चस्व रहा है। जिसने अब तक कुल 6 बार टूर्नामेंट जीता है. आस्ट्रेलिया के अलावा इंगलैंड और वेस्ट इंडीज ही यह टूर्नामेंट जीत पायी हैं। भारत को अभी भी खिताब जीतने का इंतजार है।

महिला टी20 वर्ल्ड टेक्नोलॉजी मामले में होगा खास

महिला टी20 वर्ल्ड कप टेक्नोलॉजी के मामले में खास होने वाली है। टूर्नामेंट में स्मार्ट रीप्ले सिस्टम लागू करने का ऐलान किया गया है। महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के कवरेज के लिए कम से कम 28 कैमरे का इस्तेमाल होने वाला है। जिससे टूर्नामेंट में डिसीजन रिव्यू और स्मार्ट हो जायेगा। जिसमें हॉक-आई स्मार्ट रिप्ले सिस्टम होगा जो टीवी अंपायर को सटीक निर्णय लेने के लिए सिंक्रोनाइज्ड मल्टी-एंगल फुटेज की तुरंत समीक्षा करने में सक्षम बनायेगा। इससे पहले स्मार्ट रिप्ले सिस्टम का इस्तेमाल हंड्रेड और आईपीएल 2024 में किया जा चुका है।

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

यह भी पढ़ें: Bihar: मॉर्निंग वॉक पर निकले RJD प्रदेश महासचिव पंकज यादव को मारी गोली, हालत गंभीर

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *