बिहार के सिद्धनाथ मंदिर में भीषण हादसा, भगदड़ में 7 लोगों की मौत, बड़ी संख्या में लोग घायल

श्रावण मास की चौथी सोमवारी को बिहार में भीषण हादसा हो गया है। जहानाबाद जिले के मखदुमपुर प्रखंड के बानाबर पहाड़ी पर स्थित बाबा सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में चौथी सोमवारी को जलाभिषेक करने के लिए भारी भीड़ उमड़ी और इस दौरान मची भगदड़ में भारी संख्या में लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। जिसमें 7 लोगों की मौत हो गई है। मृतक में 6 महिलाएं एवं एक पुरुष हैं। यह घटना रात्रि लगभग 2:00 बजे घटी है। घटना के बाद घटनास्थल पर काफी देर तक हो हंगामा होती रही। लगभग दो दर्जन से अधिक श्रद्धालु घायल भी हो गए हैं। जिन्हें जहानाबाद सदर अस्पताल एवं मखदुमपुर रेफरल अस्पताल के अलावे पास के जिला गया मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा गया है।

घटना के संबंध में बताया जाता है कि पतालगंगा से जो सीढ़ी जाती है उसी सीढ़ी पर भारी संख्या में श्रद्धालु चढ़ और उतर रहे थे। इतना ही नहीं, जो मंदिर के समीप सीढ़ी बनी हुई है उस जगह पर कांवरियों के बीच किसी बात को लेकर ‘तू तू मैं मैं’ हो गयी और देखते ही देखते भगदड़ की स्थिति पैदा हो गई। मंदिर के पास स्थित पुलिस के जवानों ने इस दौरान हालात पर काबू पाने के लिए लाठी चलाई तो भगदड़ और भी बढ़ गई। भगदड़ होते ही इधर-उधर लोग भागने लगे। इस दौरान कई लोग एक दूसरे के ऊपर चढ़कर जा रहे थे। जिसमें कई लोग घायल हो गए और 6 महिलाओं समेत 7 लोगों की मौत हो गई।

बताया जाता है कि मंदिर तक जो सीढ़ी जाती है, उस पर किसी प्रकार का कोई पुलिस जवान तैनात नहीं था। पुलिस के जवान मंदिर के पास मौजूद थे जबकि कई पुलिस के जवान पहाड़ी के नीचे बैठे थे‌। पूरी तरह से रास्ता स्काउट गाइड एवं एनसीसी के बच्चों के हवाले छोड़ दिया गया था‌। आपको बता दें कि विगत 2009 में भी बावा सिद्धेश्वर नाथ मंदिर से पूर्व सीढ़ी पर भगदड़ मची थी जिसमें चार लोगों की मौत हो गई थी। फिलहाल जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की जांच करने में जुटी हुई है । इधर श्रद्धालुओं के परिजनों का कहना है कि अगर पुलिस प्रशासन तत्पर  होती तो घटना टाला जा सकता था। जिला प्रशासन वनावर में बेहतर पुलिस व्यवस्था करने का दावा करती है लेकिन यह दावा खोखला साबित हुआ।जदयु जिला अध्यक्ष दिलीप कुशवाहा का कहना है कि भगदड़ की स्थिति पैदा होने के कारण यह घटना घटी है

सावन की चौथी सोमवारी पर बिहार के जहानाबाद में श्रावणी मेला के दौरान बड़ा यह हादसा साबित हुआ है। सिद्धेश्वरनाथ मंदिर में मची भगदड़ में दबकर करीब 7 कांवरियों की मौत हो गई है। इस हादसे में कई  श्रद्धालु घायल हुए हैं। घायलों ने बताया कि मौत का आंकड़ा बढ़ सकता है। वहां कई लोग जमीन पर गिरे थे।

जहानाबाद के सांसद डॉक्टर सुरेंद्र प्रसाद यादव बाबा सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में शिव भक्तों की भगदड़ में मौत के बाद मृतक के परिजनों से मिलने पहुंचे और उन्होंने कहा कि इस पूरे  घटना में जो भी दोषी होंगे  उन्हें बक्सा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि महागठबंधन की टीम वनावर पहाड़ के ऊपर घटना को लेकर जांच करने को गई है और घटना में जांच के बाद जो सामने बात आएगी बताई जाएगी।

बिहार से मणिभूषण की रिपोर्ट/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: हजारीबाग में हॉस्पिटल से इलाजरत कैदी फरार, पुलिसकर्मी की हत्या कर भागा

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *