Business Idea: बेकार घूमने से अच्छा सिर्फ 15,000 रुपये में शुरू करें ये TOP के 5 बिजनेस, तुरंत हो जाएंगे मालामाल

business ideas

Business Idea: आज कल के इस अर्थयुग में बढ़ती महंगाई के बीच बड़े शहरों में खर्च चलाना मुश्किल हो जाता है। एक नौकरी से भी कभी-कभी जीवन गुजारने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बहुत से लोग बिजनेस की ओर रूख करते हैं। ऐसे में अगर आप भी किसी बिजनेस की तलाश में हैं तो हम आपको कई बेहतर आइडिया दे रहे हैं। ये ऐसे बिजनेस हैं। जिनमें भारी भरकम निवेश की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ 10,000 रुपये लगाकर शुरू कर सकते हैं। इनमें टिफिन सर्विस, अचार बनाने का बिजनेस, ब्लॉगिंग जैसे बिजनेस शामिल हैं।

वैसे भी कोरोना वायरस महामारी के बाद बिजनेस का चलन तेजी से बढ़ा है। आप भी घर बैठे अपना खुद का बिजनेस शुरू कर बंपर कमाई कर सकते हैं। कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं। जिनसे रोजाना तगड़ी कमाई कमाई कर सकते हैं। इन्हें गांव या शहर में खोल सकते हैं।

आचार बनाने का बिज़नस 

अचार बनाने का बिजनेस आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं। इसमें शुरू में आपको 10,000 रुपये का निवेश करना होगा। इसमें आप एक महीने में कम से कम 30,000-3,500 रुपये मासिक और लाखों रुपये सालाना आराम से कमा सकते हैं। आप अचार को ऑनलाइन, थोक बाजार, रिटेल मार्केट या रिटेल चेन को बेच सकते हैं। भारत में आमतौर पर लोग अचार खाना पसंद करते हैं। हर थाली में आपको अलग-अलग अचार मिल जाएंगे। हर तरह के अचार बनाना कोई कठिन काम नहीं है। इस छोटे बिजनेस को मेहनत-लगन और नए-नए प्रयोग से बड़ा बिजनेस बनाया जा सकता है। बिजनेस का मुनाफा हर महीने मिलेगा और मुनाफे में बढ़ोतरी भी होती हुई दिखेगी।

pickle business

Blog से करें कमाई 

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप ब्लॉगिंग (Blog) के जरिए भी अच्छी कमाई कर सकते हैँ। अगर बड़े स्तर पर ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो अपनी खुद की एक वेबसाइट बनवा सकते हैं। इसके प्रमोशन के लिए भी कई प्लेटफॉर्म हैं। जिसमें कुछ ही महीने में कमाई शुरू हो जाएगी। ब्लॉग जिस विषय पर आप लिखना चाहते हैं, उस पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। जैसे ही आपके ब्लॉग को पढ़ने वालों की संख्या बढ़ने लगेगी, अपने ब्लॉग पर विज्ञापन देकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

7 Ways Businesses Benefit from Blogging

Yoga सिखाकर करें कमाई 

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय बिल्कुल भी नहीं है। लेकिन लोग अपनी सेहत का खासतौर से ध्यान रखना चाहते हैं। ऐसे में आप योगा क्लासेस शुरू कर सकते हैं। यह एक बिजनेस है, जो इन दिनों तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसे भी आप 10,000 रुपये में घर बैठे शुरू कर सकते हैं। ऐसे में योगा क्लासेस के जरिए बंपर कमाई कर सकते हैं।

yoga teacher, yoga classes, best yoga instructer

Tiffin Services की करें शुरुआत 

टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी बड़ी जगह की जरूरत नहीं है। बल्कि इसे अपने घर की किचन से भी स्टार्ट कर सकते हैं। इसे 8000 से 10,000 रुपये में इसे शुरू किया जा सकता है। इसके साथ ही इसकी लागत आपके ऊपर निर्भर करती है। आप कितने रुपये में इसे शुरू करना चाहते हैं। जैसे जैसे आपकी पब्लिसिटी बढ़ेगी, आमदनी दोगुना होने में कोई देर नहीं लगेगी। माना जाता है कि इस बिजनेस में माउथ-पब्लिसिटी ज्यादा कामयाब होती है। आपके लिए टिफिन सर्विस बिजनेस काफी मुनाफे वाला साबित हो सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Top 10 Tiffin Services in india

ऑनलाइन फिटनेस प्रशिक्षक

आजकल काम का बोझ हर जगह बढ़ता जा रहा है। ऐसे में लोग अपने आपको हमेशा फिट रखना चाहते हैं। ऐसे में फिटनेस क्लास की तलाश में रहते हैं। बहुत से लोग ऐसी जगह में फिटनेस क्लास में जाना चाहते हैं। जहां उन्हें ज्यादा दूर न जाना पड़े। लिहाजा ऑनलाइन फिटनेस प्रशिक्षक (online fitness instructor) की मांग बढ़ गई है। इसके आपके अंदर भरपूर ज्ञान और स्किल की जरूरत है।

online fitness classes

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *