5 कोरोना योद्धाओं के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि देगी दिल्ली सरकार- आतिशी

atishi

दिल्ली सरकार कोरोना महामारी के दौरान अपनी जान गंवाने वाले 5 कोरोना योद्धाओं के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि देगी. मुख्यमंत्री आतिशी ने इसे मंजूरी दी है. इस मौके पर मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली के कोरोना योद्धाओं ने महामारी के दौरान अपनी जान की परवाह किए बिना मानवता और समाज की रक्षा करने का काम किया और अपने जीवन का बलिदान दिया था.

मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार इनके जज़्बे को सलाम करती है. बेशक इस राशि से दिवंगत कोरोना योद्धाओं के परिवार के नुकसान की पूर्ति तो नहीं की जा सकती लेकिन उनके परिवार को एक सम्मानजनक जीवन जीने का जरिया ज़रूर मिलेगा.

आतिशी ने कहा कि इस संकट ने सभी के मन में डर भय पैदा कर दिया था. लेकिन हमारे कोरोना योद्धाओं ने अपनी जान को जोखिम में डालते हुए दिल्ली को इस संकट से उबारने का काम किया.

कोरोना योद्धाओं के परिवारों के साथ दिल्ली सरकार: आतिशी
डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ, सहायक स्टाफ, सफाई-कर्मचारियों सहित हजारों कोरोना योद्धाओं ने दिन-रात काम करते हुए इस महामारी से लड़ने का काम किया और कई कोरोना योद्धा लोगों की सेवा करते हुए शहीद हो गए. मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि, सरकार कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है. दिल्ली सरकार की ये योजना कोरोना योद्धाओं के परिवार को ये आत्मविश्वास देती है कि सरकार और समाज हमेशा उनके साथ है. बता दें कि, इस योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार अबतक 92 योद्धाओं के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपये की सहायता सम्मान राशि दे चुकी है.

इनके परिवारों को मिलेगी सम्मान राशि
1. संजय मनचंदा, फार्मासिस्ट एसडीएमसी- संजय मनचंदा कोरोना के दौरान के पेशेंट केयर फैसिलिटी में बतौर फार्मासिस्ट तैनात थे. साथ ही वो आशा वर्कर्स और एएनएम के साथ कंटेनमेंट जोन में भी विजिट करते थे. ड्यूटी के दौरान ही वो कोरोना से संक्रमित हुए और कुछ दिनों बाद उनका देहांत हो गया.

2. रवि कुमार सिंह, जूनियर असिस्टेंट, मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज– रवि कुमार मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में बतौर जूनियर असिस्टेंट तैनात थे. यहां ड्यूटी पर रहते हुए वो कोरोना संक्रमित हुए और उनका देहांत हो गया. दिल्ली सरकार ने उनके परिवार को एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि देने की घोषणा की है.

3. वीरेंद्र कुमार, सफ़ाई कर्मचारी- वीरेंद्र कुमार कोरोना के दौरान एक हंगर रिलीफ सेंटर में साफ़-सफ़ाई का काम देखते थे. ड्यूटी के दौरान वो कोरोना संक्रमित हुए और कुछ समय बाद उनका देहांत हो गया. दिल्ली सरकार ने उनके परिवार को एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि देने की घोषणा की है.

4. भवानी चंद्र, एएसआई, दिल्ली पुलिस- भवानी चंद्र, कोरोना में लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात थे. ड्यूटी पर रहते हुए वो कोरोना से संक्रमित हुए और उनका देहांत हो गया. दिल्ली सरकार ने उनके परिवार को 1 करोड़ रुपए की सम्मान राशि देने की घोषणा की है.

5. मो.यासीन, प्राइमरी टीचर, एमसीडी- कोरोना के दौरान मो.यासीन राशन डिस्ट्रीब्यूशन की ड्यूटी पर तैनात थे. इसी दौरान किसी संक्रमित के संपर्क में आने के बाद उन्हें भी संक्रमण हुआ और कुछ समय बाद उनका देहांत हो गया. दिल्ली सरकार ने उनके परिवार को 1 करोड़ रुपए की सम्मान राशि देने की घोषणा की है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *