Jharkhand Police Recruitmeant: सिपाही बहाली का बदलेगा नियम, जानें अब कैसे होगी भर्ती

 Jharkhand Police Recruitmeant:  झारखंड में उत्पाद सिपाही बहाली के बाद झारखंड पुलिस में करीब 5000 सिपाहियों की बहाली होनी है। उत्पाद सिपाही बहाली दौड़ के दौरान 16 अभ्यर्थियों की मौत होने के बाद, पुलिस मुख्यालय ने दौड़ की तय समय सीमा में बदलाव के लिए राज्य सरकार को दो प्रस्ताव भेजे हैं। जिसपर 26 सितंबर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में होनेवाली बैठक में अंतिम निर्णय लिया जा सकता है।

 राजनीतिक दलों ने खड़े किये थे सवाल 

गौरतलब है कि उत्पाद सिपाही की बहाली में 10 किलोमीटर की दौड़ लगाने के दौरान कई अभ्यर्थियों की तबीयत खराब हो गयी थी। जिसमें इलाज के दौरान 16 अभ्यर्थियों की मौत हो गई थी। अभ्यर्थियों की मौत को लेकर राजनीतिक दलों ने भी सवाल खड़े किये थे। और इसपर राजनीतिक बयानबाजी भी खूब हुई थी।

पहले क्या था नियम, अब क्या है नया प्रस्ताव 

बहाली की दौड़ के लिए पहले से चल रहे नियम के अनुसार पुरुष अभ्यर्थियों को 60 मिनट में 10 किलोमीटर की दूरी तय करनी होती है। जबकि महिला अभ्यर्थी के लिए 40 मिनट में पांच किलोमीटर की दूरी तय करनी होती है। वहीं पुलिस मुख्यालय ने जो दो प्रस्ताव भेजे हैं उसमें पहले प्रस्ताव के अनुसार, पुरुष अभ्यर्थियों को पांच किलोमीटर की दौड़ 30 मिनट में पूरी करनी होगी। जबकि महिला अभ्यर्थियों को 20 मिनट में 2.5 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। वहीं दूसरे प्रस्ताव में सेना की तरह पुरुष अभ्यर्थियों को 1.6 किलोमीटर की दूरी छह मिनट में और महिला अभ्यर्थियों को आठ मिनट में 1.6 किमी की दूरी तय करनी होगी।

मिली जानकारी के अनुसार सरकार जिस प्रस्ताव को मंजूरी देगी, उसे पुलिस मुख्यालय नियम बनाकर गृह विभाग को भेजेगा। फिर गृह विभाग से अधिसूचना जारी होगी और  झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग को प्रस्ताव भेजा जायेगा। जिसके बाद आयोग से झारखंड पुलिस में बहाली को लेकर विज्ञापन प्रकाशित किया जायेगा।

 न्यूज़ डेस्क / समाचार प्लस, झारखंड- बिहार 

 ये भी पढ़ें : प्रभु दर्शन पर सियासत ! ‘बाबूलाल के लिए कपाट बंद था, तो कल्पना सोरेन के लिए क्यों खुला’…, भड़के भानु प्रताप

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *