समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Ukraine पर हमले के बाद YouTube ने भी उठाया बड़ा कदम, रूसी मीडिया आउटलेट RT और चैनलों पर लगाया प्रतिबंध

YouTube bans

यूट्यूब (You tube) ने यूक्रेन में रूसी स्वामित्व वाले मीडिया आउटलेट RT और अन्य रूसी चैनलों पर प्रतिबंध लगा दिया. ये कदम इसलिए उठाया गया क्योंकि क्योंकि यूक्रेनी सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से यूक्रेन में उनकी पहुंच को काटने का अनुरोध किया था. असाधारण परिस्थितियों का हवाला देते हुए, YouTube की ओर से कहा गया है कि उनके प्लेटफॉर्म पर कई चैनलों के कारण मोनेटाइजेशन रूक रहा है, इसलिए वह उन पर प्रतिबंध लगा रहे हैं, जिसमें रूस के कई चैनल शामिल है.

”सिफारिशों को महत्वपूर्ण रूप से सीमित कर देंगे.”

YouTube के प्रवक्ता आइवी चोई का कहना है  कि सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म कई रूसी चैनलों (Russian Channel) के मुद्रीकरण को रोक रहा है जो रूस द्वारा यूक्रेन में सैन्य अभियान शुरू करने के बाद हाल ही में लगाए गए प्रतिबंधों के दायरे में आते हैं. मीडिया आउटलेट ने चोई के हवाले से कहा, “हम इन चैनलों के लिए सिफारिशों को महत्वपूर्ण रूप से सीमित कर देंगे.”

नीतियों का उल्लंघन करने वाले चैनलों और वीडियो को हटाया 

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वे आगे के घटनाक्रम के अनुसार ही आगामी कार्रवाई को अंजाम दे सकते हैं. साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने यह भी कहा कि उसने अपनी नीतियों का उल्लंघन करने वाले चैनलों और वीडियो को हटा दिया है.

कई देशों ने सैन्य अभियानों की निंदा की है

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को यूक्रेन के अलग क्षेत्रों – डोनेट्स्क और लुहान्स्क – को स्वतंत्र संस्थाओं के रूप में मान्यता दी. इसके बाद में, पुतिन ने डोनबास क्षेत्र में लोगों की “रक्षा” करने के लिए विशेष सैन्य अभियानों का आदेश दिया. यूके, यूएस, कनाडा और यूरोपीय संघ सहित कई देशों ने रूस के सैन्य अभियानों की निंदा की है और मास्को पर प्रतिबंध लगाए हैं.

ये भी पढ़ें : रूसी हमला यूक्रेन पर, असर गुजरात के टाइल्स उद्योग पर, लम्बे समय तक रहेगा प्रभाव, जाने कैसे

Related posts

Mahatma Gandhi की 74वीं पुण्यतिथि आज, जानें सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर महात्मा गांधी कब और कैसे बने देश के राष्ट्रपिता

Sumeet Roy

5000 फीट ऊपर विमान के अंदर धुएं में फूली सांसें, दिल्ली में स्पाइस जेट की इमरजेंसी लैंडिंग

Pramod Kumar

BAU डीन के बेटे को यौन शोषण मामले में हाई कोर्ट से मिली जमानत, जेल से रिहा

Manoj Singh