समाचार प्लस
Breaking योग

Corona काल में इन योगासन से बदल सकते है अपने बच्चों की जिंदगी

Yoga

Yoga: जिस तरह Physical activity हमारे शरीर के लिए ज़रूरी होती है, उसी तरह बच्चों के Overall development के लिए physical activities का बड़ा महत्त्व होता है। आज के समय में घर से बाहर जाने पर कोरोना का खतरा मंडराता रहता है, इसलिए अब आप घर पर रहकर भी बच्चों को workout करा सकते हैं साथ ही उनके स्वस्थ्य का ध्यान रख सकते हैं। घर में योग करने से आप कई बीमारियों को दूर करने के साथ ही, फिट भी रह सकते हैं। Unhealthy Lifestyle और junk Food के चलते बच्चों में obesity की समस्या आम होती जा रही है। योगासन के नियमित अभ्यास से पेट की मांसपेशियों में खिंचाव होता है जो मोटापे की समस्या को कम करता है। कुछ ऐसे योगासन हैं जिन्हें बच्चे आसानी से कर सकते हैं और सेहतमंद और फिट रह सकते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बच्चा diabetes, high cholesterol, obesity और mental trouble से दूर रहे, तो उसे नियमित रूप से ये योगासन कराएं।

बच्चों के लिए 4 योगासन

Butterfly pose
इस योगासन से दिमाग़ और शरीर को आराम पहुंचता है साथ ही इससे इम्यूनिटी भी बढ़ती है और शरीर को Energy भी मिलती है। इसके अलावा, ये शरीर के metabolism को भी बढ़ावा देता है।

Snake pose
इस योगासन से रीढ़ की हड्डी को मज़बूती मिलती है और शरीर में लचीलापन आता है। Lungs भी detox होते हैं, जिससे दमा या फेफड़ों से संबंधित बिमारियों का जोखिम कम हो जाता हैसाथ ही इससे digestion में भी सुधार आता है।

Happy baby pose
इस Yoga को करने से बच्चे का शरीर सेहतमंद रहता है और दिमाग़ शांत होता है। इससे बच्चे को तनाव और थकान से भी राहत मिलती है और शरीर में लचीलापन आता है साथ ही जोड़ों के दर्द की समस्या भी नहीं होती है।

Tree pose
इस योगासन से बच्चों में concentration बढ़ती है साथ ही बच्चों के दिमाग़ और शरीर के बीच एक संतुलन भी बना रहता है।

इसे भी पढ़ें : JAC Jharkhand 10th Result 2021: JAC मैट्रिक का Result घोषित, यहां पर Click कर देखें RESULT

 

 

Related posts

National Hydrogen Mission:  अब पानी से चलेंगी कारें, देश के बचेंगे खरबों रुपये

Pramod Kumar

हंगामे के कारण समय से पहले खत्म हो सकता है मॉनसून सत्र, सिर्फ तीन विधेयक ही हो सके हैं पारित

Sumeet Roy

झारखंड में Floating Solar Project की संभावनाओं को लेकर केंद्रीय मंत्री से मिले भाजपा सांसद

Pramod Kumar