समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

भारत में दस्तक दे चुका है XE, 10 गुणा तेजी से फैलने वाला वेरिएंट लायेगा चौथी लहर? केंद्र ने राज्यों को किया अलर्ट

XE has knocked in India, the fourth wave will bring the variant spreading 10 times faster?

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

देश एक बार फिर कोरोना की ओर लौट रहा है? क्या वाकई विशेषज्ञों की जून महीने से शुरू होने वाली चौथी लहर की भविष्यवाणी सच होगी? देश के दो राज्यों में पाये गये नये कोरोना वेरिएंट और अलग-अलग राज्यों से स्कूलों तथा अन्य जगहों पर कोरोना के बढ़ते मामलों ने फिर चिंता बढ़ा दी है। अगर देश में चौथी लहर आयेगी भी तो इसका असर क्या रहेगा, यह सबसे बड़ी चिंता है। बता दें अबतक कोरोना वायरस के मिले ओमिक्रॉन, डेल्‍टा, बीए.2 वेरिएंट दुनिया को परेशान कर चुके हैं। लेकिन अब एक नया वेरिएंट सामने आया है और इसे बहुत ही ताकतवर और सबसे अधिक तेजी से फैलने वाला माना जा रहा है। यह है XE वैरिएंट जो  गुजरात में 89%, हरियाणा में 50% और दिल्‍ली में 26% तक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले महज एक सप्‍ताह में फैला चुका है।

स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ ने जारी की चेतावनी

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य  संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने नये वेरिएंट XE को लेकर सख्‍त चेतावनी जारी की है। इसके बाद देश के कई राज्‍यों में कोरोना के बढ़ते मामले को देख केंद्र सरकार ने राज्‍यों को अलर्ट भी जारी कर दिया है। केन्द्र ने 5 राज्‍यों के लिए अलग से एडवाइजरी जारी कर सतर्कता बरतने को कहा है।

भारत के 2 राज्यों गुजरात और महाराष्ट्र में XE ने दस्तक दे दी है। मुंबई में XE वैरिएंट से संक्रमित शख्स मिलने का दावा किया गया है, वहीं गुजरात में भी एक शख्स की रिपोर्ट XE संक्रमण के लिए पॉजिटिव आई है। महाराष्ट्र और गुजरात में XE वैरिएंट के नए मामले मिलने के बाद देशभर के लोगों में कोरोना की चौथी लहर आने की चिंता बढ़ने लगी है। WHO ने XE वैरिएंट को कोरोना के BA.2 वैरिएंट से 10 गुणा ज्‍यादा संक्रामक बताया है।

बता दें कि IIT कानपुर की टीम ने पहले ही जून 2022 में भारत में कोरोना की चौथी लहर आने की भविष्यवाणी की है। आईआईटी के विशेषज्ञों ने कहा था कि कोरोना की चौथी लहर जून में आने के बाद अगले 4 महीने तक जारी रहेगी। अगस्त 2022 में कोरोना की चौथी लहर पीक पर रहेगी। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बड़े पैमाने पर कोरोना टीकाकरण के बाद खतरा कम है।

यह भी पढ़ें: अमूल ने खूबसूरत डूडल बनाकर आलिया भट्ट-रणबीर कपूर की शादी को किया सेलिब्रेट, फैंस ने की तारीफ

Related posts

JAC के कार्यालय के पास छात्रों नें किया हंगामा, Result में गड़बड़ी का लगाया आरोप

Sumeet Roy

विवाहिता की मौत का होगा खुलासा, कब्र खोद कर निकाल ली गयी है लाश

Sumeet Roy

Airtel Users को एक और बड़ा झटका, कंपनी ने कई Prepaid Plans किया बंद, जानें Details

Sumeet Roy