समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

World’s Dirtiest Man: मर गया दुनिया का ‘सबसे गंदा’ शख्स, 50 साल से नहीं नहाया था

image source : social media

World’s Dirtiest Man: ईरान का रहने वाला आमू हाजी (amou haji)  नाम का शख्स ‘दुनिया का सबसे गंदा आदमी’ के तौर पर मशहूर था, क्योंकि उसे नहाए 67 साल हो गए थे। दुनिया के सबसे गंदे आदमी का अनौपचारिक रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले उस ईरानी व्यक्ति की मौत हो गई है।

ईरानी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, 94 वर्ष की अवस्था में उसकी मौत हो गई। वह पिछले 50 सालों से नहीं नहाया था, इसीलिए उसे “दुनिया का सबसे गंदा आदमी” कहा जाता था। “दुनिया का सबसे गंदा आदमी” कहे जाने वाले इस व्यक्ति का नाम अमौ हाजी (Amou Haji) बताया जा रहा है।

इसलिए छोड़ा नहाना 

रिपोर्टों में कहा गया है कि अमौ हाजी को डर था कि अगर वह नहाएगा तो उसे इंफेक्शन हो जाएगा इसलिए उसने नहाना छोड़ दिया था। अमौ हाजी दक्षिणी फार्स प्रांत के देजगाह गाँव में अकेले रहते थे।

IRNA की रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी मौत प्राकृतिक कारणों से हुई है साल 2013 में इस व्यक्ति के ऊपर ‘द स्ट्रेंज लाइफ ऑफ अमौ हाजी’ नाम की एक शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री भी बनाई गई थी। डॉक्यूमेंट्री में दिखाया गया था कि अमौ हाजी अपना जीवन किस प्रकार जीते हैं।

बीमार होने के डर से नहाने से परहेज किया था

IRNA एजेंसी ने एक स्थानीय अधिकारी के हवाले से कहा कि हाजी ने “बीमार होने” के डर से नहाने से परहेज किया था। लेकिन “पहली बार कुछ महीने पहले, ग्रामीण उसे नहाने के लिए बाथरूम में ले गए थे।” ग्रामीणों ने कहा कि वे “अपनी युवावस्था में लगे कुछ सदमों” से उबर नहीं पाए जिसके कारण उन्होंने नहाने से इनकार कर दिया।

2014 में, तेहरान टाइम्स ने बताया कि हाजी सड़क किनारे मरने वाले जानवरों को खाते थे, जानवरों के मल से भरे पाइप से धूम्रपान करते थे। उनका मानना ​​था कि स्वच्छता उन्हें बीमार कर देगी।

अब इस भारतीय के पास जा सकता है रिकॉर्ड

हाजी की मृत्यु के बाद, अब यह अनौपचारिक रिकॉर्ड एक भारतीय व्यक्ति के पास जा सकता है, जिसने अपने जीवन के अधिकांश समय तक स्नान नहीं किया।

2009 में हिंदुस्तान टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि पवित्र शहर वाराणसी के बाहर एक गांव के कैलाश “कलाऊ” सिंह ने “देश के सामने आने वाली सभी समस्याओं” को समाप्त करने के प्रयास में 30 वर्षों से अधिक समय तक नहाया नहीं। कलाऊ सिंह हर शाम आग जलाकर धूम्रपान करता था। कलाऊ एक पैर पर खड़े होकर भगवान शिव की भी पूजा करता था।

ये भी पढ़ें : भाई दूज: भाई की लम्बी उम्र की कामना पर कन्फ्यूजन! 26 या 27 अक्टूबर बहनें कब करें भाई का तिलक

 

Related posts

2016 Jharkhand Foundation Day Scam: भ्रम में न रहें रघुवर जी, नहीं मिली है आपको कोई क्लीन चिट – सरयू राय

Pramod Kumar

Paralympics: एक दिन में दो रजत, भाविना के बाद निषाद कुमार ने ऊंची कूद में जीता सिल्वर

Pramod Kumar

Bihar Liquor News: बिहार के नालंदा में जहरीली शराब से 9 की मौत, परिजनों की मांग- जांच करवाए सरकार

Sumeet Roy