समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

‘World Trade Center’ अब झारखंड में, जानें इससे जुड़ी अहम् बातें  

image source : social media

‘World Trade Center’: झारखंड को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर(World Trade Center) मिलने जा रहा है. इसके निर्माण पर कुल 44 करोड़ 22 लाख 52 हजार 145 रुपए खर्च किए जाएंगे. इसके बन जाने  के साथ ही राज्य से निर्यात आधारित कारोबार को बढ़ावा मिलेगा. इसके निर्माण के लिए आज सीएम हेमंत सोरेन ने रांची के धुर्वा में इसका शिलान्यास भी कर दिया है.

अंतरराष्ट्रीय कारोबार से संबंधित सारी सुविधाएं एक ही परिसर में

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में अंतरराष्ट्रीय कारोबार से संबंधित सारी सुविधाएं एक ही परिसर में मिलेंगी. यहां विदेश व्यापार महानिदेशालय का क्षेत्रीय कार्यालय और भारतीय निर्यात परिसंघ से जुड़े कार्यालय भी होंगे. इसके अलावा आयात-निर्यात से जुड़ी कंपनियों के लिए स्थान मुहैया कराए जाएंगे. यहां करेंसी एक्सचेंज से लेकर मनी ट्रांसफर तक की सुविधाएं भी मिल सकती हैं.

image source : social media
image source : social media

अंतरराष्ट्रीय कारोबार को लेकर होगी सहूलियत 

इसके अलावा एयर कार्गो, शिप कंटेनर और निर्यात प्रबंधन की दूसरी सुविधाएं भी मिलेंगी. यहां अंतरराष्ट्रीय कारोबार करने वाली कंपनियों को अपने उत्पादों के प्रदर्शन और उसके प्रचार-प्रसार के लिए जगह भी मिलेगी. एक ही छत के नीचे अंतरराष्ट्रीय कारोबार से जुड़े आवेदनों की प्रक्रिया संपन्न की जा सकेगी.

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को अंतरराष्ट्रीय बाजार मिलेगा

दो साल की अवधि में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के भवन का निर्माण हो जाने के बाद इस भवन से निर्यात आधारित उद्योग को बढ़ावा मिलेगा. इसके साथ ही कौशल उन्नयन और बड़े निवेश का अवसर बनेगा. इसके निर्माण से उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा. वहीं भुगतान की प्रक्रिया सरल हो जाएगी. राज्य के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को अंतरराष्ट्रीय बाजार मिलेगा.

निर्यात होने वाली वस्तुओं की लगेगी प्रदर्शनी
इस वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में सेमिनार हॉल एवं प्रदर्शनी के लिए हॉल बनाया जाएगा। सूबे से निर्यात होने वाली वस्तुओं की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसके अलावा करेंसी एक्सचेंज से मनी एक्सचेंज तक की सुविधा बहाल रहेगी। साथ ही एयर कार्गो, शिप कंटेनर और निर्यात प्रबंधन की अन्य सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

2018 में ही मिली थी मंजूरी 

केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की स्थापना के लिए 9.8 करोड़ रुपये दिये हैं. योजना की कुल लागत 48 करोड़ रुपये है. मालूम हो कि वर्ष 2018 में ही केंद्र सरकार ने रांची में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर खोलने की योजना को मंजूरी दी थी. उसके बाद केंद्र द्वारा सहायता राशि की पहली किश्त भी राज्य सरकार को आवंटित कर दी गयी. लेकिन, अब तक योजना पर काम शुरू नहीं किया जा सका था.

ये भी पढ़ें : दिल्ली से देवघर की सीधी फ्लाइट कल से, पहले सफर में बीजेपी के कई सांसद आएंगे देवघर

 

 

Related posts

कुछ खास नहीं चल रहा Bigg Boss 15, बीच में बंद हुआ तो सलमान की पॉपुलेरिटी पर लगेगा बट्टा!

Pramod Kumar

Bhagalpur News: पुलिस प्रशासन के नाक के नीचे कोरोना गाइडलाइंस की उड़ती रही धज्जियां, बार- बालाओं के साथ लगे ठुमके, प्रशासन बनी रही मूकदर्शक

Sumeet Roy

MS Dhoni के ड्रीम गैराज में शामिल हुई एक और शानदार कार, इतनी कीमत में ऑनलाइन नीलामी में जीती ये पुरानी विंटेज Land Rover 3

Sumeet Roy