समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

World Senior Citizen Day 2022: बुजुर्गों को सम्मान देने का दिन… वृद्धों को उम्र की शाम में उदासी नहीं, उमंग दें…

World Senior Citizen Day 2022

World Senior Citizen Day 2022: अधिकतर घरों में कोई ना कोई बुजुर्ग होता है जिनसे हम बहुत प्यार करते हैं. ऐसा माना जाता है कि बुजुर्ग का साया जिस घर पर होता है वहां पॉजिटिव वाइब्स बनी रहती है. अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ट नागरिक दिवस (International Senior Citizen Day) हर साल 21  August को मनाया जाता है ताकि उन्हें यह पता चल सके कि हम उनकी कितनी परवाह करते हैं और उनकी उपलब्धियों को भी उजागर करते हैं. इस वर्ष, 32वां विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाया जा रहा है.

आइए विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस 2022 के इतिहास (Senior Citizen Day History) को विस्तार में जानते हैं और बताते हैं इस दिन का खास महत्व.

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस का इतिहास

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस उन वरिष्ठ नागरिकों को सम्मान देता है जिन्होंने अपना जीवन समाज में योगदान देने और बेहतर के लिए सभी के जीवन को प्रभावित करने में बिताया है.

1988 में, अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित करने की पहल की जब उन्होंने घोषणा 5847 पर हस्ताक्षर किए और 21 अगस्त को वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान और जश्न मनाने के दिन के रूप में चिह्नित किया.

रीगन ने खुद सबके लिए एक मिसाल कायम की. जब वे 20 जनवरी 1981 को संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बने, तब वे 69 वर्ष के थे. रीगन 93 वर्ष की आयु तक जीवित रहे. उस समय, वह न केवल राष्ट्रपति चुने जाने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति थे, बल्कि 77 वर्ष और 349 दिनों में उनका कार्यकाल समाप्त होने पर वे सबसे उम्रदराज व्यक्ति भी थे.

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस का महत्व

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस को उन सभी युवाओं के लिए एक जागरूकता दिवस के रूप में समझा जा सकता है. जो हर दिन अपने बड़ों की मदद और सम्मान करने की आवश्यकता महसूस करते हैं. ऐसा इसलिए देखा जाता है ताकि युवा पीढ़ी यह महसूस कर सके कि बुढ़ापा कितना अकेला और कमजोर हो सकता है, इसलिए वे बड़ों के लिए एक सपोर्ट सिस्टम के रूप में कार्य कर सकते हैं.

वरिष्ठ नागरिकों के पास सामाजिक कार्य और विकास के लिए सबसे अधिक समय दिया जाता है. वे बड़े दानशील होतें हैं और दूसरे व्यक्ति के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम करना पसंद करते हैं. उनके प्रयासों की सराहना करना महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें – महान तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

Related posts

भ्रष्टाचारियों पर डंडा: रेलवे मंत्रालय ने 19 भ्रष्ट अधिकारियों को किया बर्खास्त

Pramod Kumar

फिर बढ़ने लगा Corona? इस जिले में लगा 3 दिन का Lockdown

Manoj Singh

7वीं JPSC मेंस परीक्षा स्थगित करने का फैसला, झारखंड हाईकोर्ट ने दिया आदेश

Sumeet Roy