समाचार प्लस
Breaking फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर स्वास्थ्य

World Hepatitis Day 2021: Corona से भी घातक है Hepatitis, जानें इससे बचने के उपाय

World Hepatitis Day

World Hepatitis Day: हर वर्ष 28 जुलाई को मनाया जाता है वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे, इस बार कोरोना महामारी की वजह से वर्चुअल कार्यक्रम के जरिये ही इसे मनाया जा रहा है.  हेपेटाइटिस एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जिसमें संक्रमण के कारण लिवर में सूजन आ जाती है और इलाज न होने पे ये सूजन लिवर कैंसर का रूप ले लेती है. WHO कि एक रिपोर्ट के अनुसार हेपेटाइटिस से दुनिया में हर 30 सेकंड में एक मौत होती है.

Hepatitis के है पांच प्रकार 

Hepatitis एक विषाणुजनित रोग है, जो पांच तरह के वायरस की वजह से होता है इसी को ध्यान में रख के इसे पांच श्रेणी में बांटा गया है. हेपेटाइटिस A, B, C, D और E. हेपेटाइटिस बी और सी का संक्रमण शरीर में सालों तक शांत रहता है, इस वजह से क्रोनिक हेपेटाइटिस का खतरा बढ़ जाता है.

लिवर पे करता है आक्रमण

लिवर हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है जो कि भोजन के पाचन क्रिया में अहम भूमिका निभाता है साथ ही साथ खून के टॉक्सिन्स को साफ़ करने का काम भी करता है और इसमें अगर हेपेटाइटिस का वायरस आपके लिवर पर आक्रमण कर दे तो उससे गंभीर स्थिति में मरीज की मौत भी हो जाती है.

28 जुलाई को है World Hepatitis Day

हेपेटाइटिस के रोग की जागरूकता बढ़ाने और इससे बचाव के लिए हर वर्ष एक थीम रखी जाती है. इस बार का थीम है ‘Hepatitis Can’t wait’, WHO ने साल 2030 तक विश्व को हेपेटाइटिस मुक्त करने की जिम्मेदारी उठायी है.

हेपेटाइटिस के रोगी क्या खाये और क्या नहीं

इस बीमारी से जूझ रहे रोगी को अपने डाइट में फल सब्जी को नियमित रूप से इस्तेमाल करना चाहिए।

डॉक्टर्स के अनुसार इन् मरीजों को ज़्यादा स्टार्क वाला खाना खाना चाहिए. जो लोग हेपेटाइटिस के मरीज है उन्हें भूलकर भी प्रोसेस्ड मीट, चीज़, कैन सूप या डब्बा बंद खाना नहीं खाना चाहिए। ऐसे लोगो को ज़्यादा तला भुना खाने से भी बचना चाहिए। सबसे ज़रूरी बात जो है वो ये है की इसमें आपको बासी खाना कभी नहीं खाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : World Nature Conservation Day 2021: आज करें ये काम तो बदल जायेगा पीढ़ियों का भविष्य

Related posts

अजय मिश्रा ने रच दी अपने इस्तीफे की पृष्ठभूमि, टेनी पर भाजपा हाईकमान की नजर ‘टेढ़ी’!

Pramod Kumar

Jharkhand Cabinet Decisions: 3 से 9 सितंबर तक होगा झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र, कुल 27 प्रस्तावों को मंजूरी

Sumeet Roy

Bangladesh: होली के दिन इस्कॉन मंदिर पर 200 से ज्यादा लोगों ने किया हमला, कई जख्मी

Manoj Singh