समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

World Aids Day 2021 :HIV संक्रमित भी जी सकते हैं सामान्य जिंदगी, बस इन चीजों को करें दिनचर्या में शामिल 

न्यूज़ डेस्क / समाचार प्लस झारखंड -बिहार
World Aids Day 2021: एचआईवी (HIV) संक्रमित (World Aids Day 2020) रोगियों की कोई निर्धारित जीवन प्रत्याशा (Life Expectancy) नहीं होती है। एक्सपर्ट कहते हैं कि संक्रमित व्यक्ति अगर हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट फॉलो करे तो सामान्य जीवन जी सकता है। इस बीमारी के लिए कोई खास डाइट प्लान तो नहीं है, लेकिन ओवरऑल हेल्दी डाइट वायरस के खिलाफ आपकी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकती है। इससे शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ेगा, शारीरिक दिक्कतें कम होंगी और इंफेक्शन से शरीर को कम नुकसान होगा।

कुछ बातों  पर विशेष ध्यान रखने की है आवश्यकता

ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (HIV) के कारण होने वाले संक्रमण को सबसे घातक और जानलेवा माना जाता है। एचआईवी के कारण एड्स की समस्या हो सकती है जोकि एक लाइलाज बीमारी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में करीब 3.79 करोड़ लोग इस घातक रोग के साथ जी रहे हैं। साल दर साल तेजी से बढ़ते इस रोग के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल एक दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक एचआईवी संक्रमित लोग भी सामान्य जीवन जी सकते है, बस उन्हें कुछ बातों के विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक एचआईवी होने का मतलब यह नहीं है कि आप जीवन जीना छोड़ दें। सही उपचार और देखभाल के साथ जीवनशैली में कुछ बदलाव करके आप सामान्य जीवन जी सकते हैं।

 दवा का करते रहें सेवन

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक जिन लोगों में एचआईवी का पता चला है उन्हें जितनी जल्दी हो सके इलाज शुरू कर देना चाहिए। इसके अलावा अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने के उपाय करके भी आप स्वस्थ रह सकते हैं। वैसे तो एचआईवी का कोई विशिष्ट उपचार नहीं है हालांकि एंटीरेट्रोवाइरल उपचार के माध्यम से लक्षणों और जटिलताओं को कम किया जा सकता है। इसकी दवाइयों का नियमित सेवन करते रहना चाहिए।

स्वस्थ और पौष्टिक आहार का करें सेवन

स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं, एचआईवी के शिकार लोगों को आहार संबंधी विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। प्रोसेस्ड फूड, बहुत अधिक शुगर या नमक आदि के सेवन से परहेज करना चाहिए। भोजन में उन चीजों को अधिक से अधिक मात्रा में शामिल करें जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती हों। मौसमी फल और सब्जियों का सेवन अधिक करें।

फल और सब्जियां

फल और सब्जियों में पाया जाने वाला न्यूट्रिशन जिसे एंटी-ऑक्सीडेंट कहते हैं, इम्यूनिटी को दुरुस्त करता है. ऐसी कंडीशन में हेल्दी डाइट के लिए रोजाना 5 से 9 सर्विंग का लक्ष्य बना लें. अलग-अलग तरह की फल-सब्जियां खाएं, जिससे शरीर को अलग तरह के विटामिन और मिनरल मिल सकें।

लीन प्रोटीन

मजबूत मांसपेशियों और अच्छे इम्यून सिस्टम के लिए शरीर को लीन प्रोटीन की भी जरूरत होती है। इसके लिए अपनी डाइट में फ्रेश चिकन, मछली, अंडे, फलीदार सब्जियां और बादाम को शामिल करें।

नियमित व्यायाम बहुत आवश्यक

नियमित रूप से व्यायाम करके न सिर्फ आप शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं, साथ ही यह आपके मनोबल के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। नियमित व्यायाम मांसपेशियों के निर्माण और हड्डियों को मजबूत रखने के साथ इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में भी सहायक है। एचआईवी संक्रमित लोगों में अक्सर मांसपेशियों के कमजोरी की शिकायत देखने को मिलती है, इस समस्या से बचे रहने के लिए व्यायाम करना फायदेमंद हो सकता है।

साबुत अनाज

कार्ब्स से आपकी बॉडी को एनर्जी मिलती है. इसके लिए आपको ब्राउन राइस या गेहूं की रोटी खानी चाहिए। साबुत अनाज में विटामिन-बी के अलावा फाइबर भी होता है, जो शरीर में फैट बढ़ने की समस्या (लिपोडिस्ट्रॉफी) को रोकता है। एचआईवी में इसके बड़े साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

शुगर और नमक

एचआईवी में दिल से जुड़ीं बीमारियों का खतरा भी काफी बढ़ जाता है. बहुत ज्यादा शुगर या नमक से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। आपको अपनी डेली डाइट में शुगर की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा, आपको रोजाना 2300 मिलीग्राम से ज्यादा नमक भी नहीं खाना चाहिए।

तनाव से बचने का करें प्रयास

एचआईवी संक्रमित लोगों को मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य की देखभाल करना महत्वपूर्ण है। ऐसे लोगों को तनाव कम करने वाले उपाय जैसे योग और व्यायाम करते रहने चाहिए। अध्ययनों से पता चलता है कि तनाव अधिक लेने वाले लोगों की इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है, एचआईवी संक्रमण की स्थिति में इस तरह की समस्या गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकती है।

ये भी पढ़ें : IPU Session: पाकिस्तान एसेंबली स्पीकर ने उठाया कश्मीर का मुद्दा तो पलामू सांसद वीडी राम ने धो दिया

Related posts

Jharkhand News: हेमंत सरकार पेट्रोल पर देगी 25 रुपये की छूट, ऐसे मिलेगा इस योजना का लाभ

Manoj Singh

नीति आयोग के साथ उच्च स्तरीय बैठक में बोले सीएम- केंद्र और राज्य के बीच बेहतर समन्वय से विकास को गति और नई दिशा मिलेगी

Manoj Singh

शातिर Dragon : …ताकि बंकर के लिए किया जा सके इस्तेमाल, चीन ने सीमा पर बना डाले 500 मॉडल गांव

Pramod Kumar