समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर व्यापार

बिना Card  एटीएम से निकालें पैसे, जानें क्या है RBI की नयी व्यवस्था को मंजूरी देने की वजह?

Withdraw money from ATM without card, what is the reason for approving the new system?

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

अब आप बिना कार्ड का इस्तेमाल किये किसी भी एटीएम से अपने खाते से पैसे निकाल सकते हैं। शुक्रवार को मॉनिटरिंग पॉलिसी कमेटी की बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इसकी मंजूरी दी है। मॉनिटरिंग पॉलिसी कमेटी की बैठक में RBI ने कई बड़े फैसले लिए गये हैं। इसके बारे में RBI गवर्नर शशिकांत दास ने बताया कि अब एटीएम से पैसे निकालना और आसान हो जायेगा साथ ही यह फ्रॉड से बचायेगा भी। आरबीआई गवर्नर ने बताया कि बगैर एटीएम कार्ड के यूपीआई के जरिए एटीएम से पैसा निकाले जाने की सुविधा आने के बाद कई तरह के फ्रॉड पर भी लगाम लग जाएगी। इस तरह से एटीएम का उपयोग सुरक्षित भी रहेगा।

शशिकांत दास ने बताया कि अब एटीएम से पैसे निकालने वाला हर शख्स बिना कार्ड के भी किसी भी बैंक के एटीएम से पैसा निकाल सकता है। हालांकि यह सुविधा अभी कुछ  गिने-चुने बैंकों के एटीएम में उपलब्ध थी, मगर आज से यह सभी बैंकों के एटीएम के साथ हो सकेगा। आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास ने बताया कि अब यूपीआई (UPI) के जरिए किसी भी एटीएम से बगैर कार्ड के पैसा निकाला जा सकता है।

रेपो रेट में नहीं किया गया कोई बदलाव

इसके अलावा भारतीय रिजर्व बैंक ने आज रेपो रेट को लेकर भी ऐलान किया है। RBI ने एक बार फिर रेपो रेट यानी की पॉलिसी रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। पूर्व की तरह ही रेपो रेट 4 प्रतिशत पर ही अभी रहेगा। शशिकांत दास ने बताया कि पहले की तरह ही रिवर्स रेपो रेट भी 3.35% ही रहेगा।

यह भी पढ़ें: Pakistan: आज शाम इमरान खान दे सकते हैं इस्तीफा, सुप्रीम कोर्ट का है आदेश 9 अप्रैल को होगी अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग

Related posts

Corona Death : UP ने दिया 10-10 लाख… अब निगाहें झारखंड पर

Sumeet Roy

विकासशील भारत के रईस भिखारी, संपत्ति जान उड़ जाएंगे आपके होश

Manoj Singh

बिहार : ब्रेन हैमरेज से पीड़ित बुजुर्ग महिला को नहीं मिला स्ट्रेचर, प्लास्टिक पर लिटा कर जांच के लिए ले गए परिजन

Manoj Singh