समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

New Year Party: सर्दी में जब पियोगे यारों… गरम कोट बन जाएगा…नए साल के जश्न में छलकाएं जाम, लेकिन जरा संभलकर, हैंगओवर पड़ सकता है महंगा 

New Year party

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड- बिहार

New Year Party : लोग कुछ भी कहें पर चलन बताता है कि शराब और जश्न अब चोली-दामन हो चुके हैं। नववर्ष का जश्न(New Year Party) हो तो बात ही कुछ और होती है. नया साल (New Year) आने में अब सिर्फ दो दिन का समय बाकी है. इस समय सभी की नजर नए साल के जश्न पर टिकी है. आप सभी ने नए साल के स्वागत को यादगार बनाने के लिए कुछ ना कुछ स्पेशल जरूर सोचा होगा, लेकिन व्हिस्की (Whiskey) और वाइन (Wine) का दौर तो लगभग हर पार्टी में चलने वाला है. पार्टी के दौरान एन्जॉय करते हुए ड्रिंक्स का सेवन करना नॉर्मल बात है. लेकिन इसका खामियाजा हमें पार्टी के अगले दिन हैंगओवर (Hangover) से चुकाना पड़ता है.

अक्सर पार्टी या किसी खास मौकों पर ज्यादा शराब पीने से हैंगओवर होना आम बात है. चक्कर आना, मतली और सर भारी होने से आप कुछ कर नहीं पाते हैं. तो हम बता रहे हैं देसी तरीके जिनसे आप हैंगओवर मिनटों में उतार सकते हैं.

फ्रूट जूस है सबसे बेस्ट

नींबू, संतरा और अंगूर के जूस हैंगओवर को उतारने में सबसे कारगर होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन, न्‍यूट्रियंट और एंटीऑक्‍सीडेंट से एक घंटे में हैंगओवर उतर जाता है. साथ ही जूस पीने से शरीर में ऊर्जा तो आती ही है, सिर दर्द भी उतर जाता है.

नशा कम देगा दही

दही शराब के नशे से बाहर लाने में काफी सहायक होता है. लेकिन इस वक्त मीठी दही न खाएं क्‍योंकि इससे हैंगओवर नहीं उतरेगा. गरम दूध भी हैंगओवर उतारने में आपकी मदद कर सकता है.

नारियल पानी

इसमें शुगर व कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है. साथ ही यह फैट फ्री है और इसमें मिनरल और इलेक्ट्रोलेट्स होता है, जो बॉडी को रिहाइड्रेट कर देता है. दरअसल, अल्कोहल लेने से बॉडी में ड्राईनेस बढ़ जाती है, ऐसे में नारियल पानी काफी फायदेमंद होता है.

उपयोगी है अदरक

अगर हैंगओवर से छुटकारा चाहिए तो चुटकीभर अदरक खा लें. इसके आलावा आप चाहें तो लहसुन को भी अपने भोजन में शामिल कर के हैंगओवर से बच सकते हैं. अदरक की चाय भी हैंगओवर से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर है.

गर्म पानी से नहाएं

हैंगओवर से बाहर आने के लिए सुबह गर्म पानी से नहाएं. इससे नहाने पर पसीना आएगा जिससे शरीर में जमा अल्कोहल उतर जाता है. अगर आप नहा पाने की हालत में न हो तो भाप भी ले सकते हैं. इसके अलावा गर्म पानी में तौलिए को भिगोकर बॉडी को पोछ सकते हैं.

खूब पानी पीयें

ज्यादा शराब पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है साथ ही कम खाने की वजह से मतली और चक्कर आते हैं. ऐसे में खूब पानी पीयें. साथ पूरे दिन के दौरान पेय पदार्थों के घूंट-घूंट लेते रहें.

हैवी की जगह लाइट खाना खाएं

हैंगओवर से लड़ने के लिए अंडे खाना बहुत ही अच्छा उपाय है. इनमें एमिनो एसिड होता है जिसे सिस्टीन (cysteine) कहते हैं, जिससे आपको राहत मिलेगी. इसके अलावा आप सीरियल भी खाने में ले सकते हैं.

केला

यह खुमारी का इलाज नहीं बल्कि उसका निरोधक है. खुमारी से बचने के लिए शराब का सेवन करने से पहले कुछ केले खा लें. केले में मौजूद पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट्स आपके शरीर को रीहाइड्रेट करते हैं.
ये भी पढ़ें : उधड़ी हुई जींस में नजर आईं Disha Patani, लोगों ने कमेंट्स में जी भरकर कोसा

 

Related posts

PM मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि योजना की 9वीं किस्त, 9.5 करोड़ किसानों के खाते में गये 2000 रुपये

Pramod Kumar

गोस्सनर कॉलेज के स्वर्ण जयंती समारोह में मुख्य अतिथि बने सीएम, दिल खोलकर की सराहना

Pramod Kumar

सावधान : एक बार फिर कोरोना के मामलों में बड़ा उछाल, 24 घंटे में आए 43 हजार से ज्यादा नए केस

Manoj Singh