समाचार प्लस
Breaking खेल झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

T20 Ind-NZ: रांची में टीम इंडिया जीत कर मैच करेगी सील या टॉस जीतकर टिम साउदी की टीम बिगाड़ेगी खेल?

T20 India New Zealand JSCA

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस –झारखंड-बिहार

नयी टीम इंडिया के नये कप्तान और नये कोच T20 सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ विजयी आगाज करने के बाद आज रांची के जेएससीए स्टेडियम में सीरीज जीतने के उद्देश्य से उतरेंगे। टीम इंडिया जयपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टी-20 मैच पांच विकेट से अपने नाम कर चुकी है। तीन T20 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया बस यह मैच जीतकर सीरीज जीत लेगी। लेकिन मैच जीतने के लिए उसे टॉस भी जीतना होगा। रात में होने वाले मैचों में आजकल जीत में टॉस भूमिका अहम हो गयी है। रांची में यह फैक्टर काम करेगा, क्योंकि रात वाले मैचों में ड्यू फैक्टर अपना अहम रोल निभाने लग गया है। वर्षों पहले जब आस्ट्रेलिया में कैरी पैकर ने रात के मैचों की शुरुआत की थी तब किसी को पता नहीं था कि रात के मैचों के दौरान गिरने वाली ओस की बूंदें एक टीम के लिए हीरो तो दूसरी के लिए विलेन बन जाया करेंगी।

T20 World Cup में टीम इंडिया भुगत चुकी है परिणाम

टॉस हारने का परिणाम क्या होता है, इसको भारत T20 World Cup में भुगत चुका है। पहले पाकिस्तान और फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस हारने की वजह से भारत ने मैच गंवा दिये थे। अगर विराट कोहली इन टीमों के खिलाफ टॉस जीत जाते तो हो सकता है कहानी कुछ और होती।

ड्यू फैक्टर के कारण बाद में गेंद फेंकने वाली टीमों को होता है नुकसान!

रात वाले मैचों में अच्छे खेल के अलावा भाग्य के सहारे की भी जरूरत होती है। क्योंकि बाद में गिरने वाली ओस की बूंदों से गेंदबाजी करने वाली टीमों को गेंदें फेंकने में परेशानी होती है। फिर धीमी गेंदे पिच पर पड़ने के बाद बल्ले पर जल्दी भी आती हैं, जिससे शॉट लगाना बल्लेबाज के लिए आसान हो जाता है। वैसे यह कोई नियम नहीं है कि बाद में गेंदबाजी करने वाली टीमें हार ही जायेंगी, लेकिन ओस फैक्टर के कारण यह एक नया फैक्टर रात वाले मैचों में जरूर जुड़ गया है। जेएससीए स्टेडियम मैदान के हेड क्यूरेटर बहादुर सिंह की भी मानें तो शाम साढे़ सात बजे के बाद काफी ओस गिरने की संभावना है, जिससे टॉस की भूमिका अहम होगी।

यह भी पढ़ें: तीनों नये कृषि कानून वापस: पीएम ने मांगी क्षमा, कहा- कृषि कानूनों को मैं समझा नहीं सका

Related posts

Covid-19: देश को सुनाई दी तीसरी लहर की आहट: नये वेरिएंट AY.4.2 ने 6 राज्यों में पांव पसारे!

Pramod Kumar

Mann Ki Baat: सत्ता में रहना लक्ष्य नहीं, मेरा लक्ष्य लोगों की सेवा करना है – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

Pramod Kumar

JEE Advanced 2021: जेईई एडवांस परीक्षा के Question Paper और ‘Answer Key’ जारी, यहां से करें डाउनलोड

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.