समाचार प्लस
Breaking खेल देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

T20 World Cup: चोटिल हार्दिक पांड्या क्या न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से पहले होंगे फिट? फैंस के लिए आई ये बड़ी खबर

T20 World Cup: चोटिल हार्दिक पांड्या क्या न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से पहले होंगे फिट?

न्यूज़ डेस्क/ सामाचार प्लस झारखंड-बिहार
भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पाकिस्तान के खिलाफ T20 वर्ल्ड कप  के शुरुआती मैच में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए. इतना ही नहीं, बिना कुछ किए हार्दिक पांड्या इस मैच में चोटिल हो गए थे. भारतीय क्रिकेट टीम को अपने पहले मैच में पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा था। भारत की पाकिस्तान से मिली हार के बाद भारत की चिंता खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। जिसमें टीम को एक तरफ तो हार मिली तो दूसरी तरफ टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को चोट के कारण अस्पताल ले जाया गया था।

पाकिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की मीडिया टीम ने जानकारी दी थी कि हार्दिक के दाएं कंधे का स्कैन कराया जा रहा है। भारत को पाकिस्तान के खिलाफ टूर्नामेंट के पहले मैच में 10 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 31 अक्टूबर को मैच खेला जाना है और टीम इंडिया मजबूती से टूर्नामेंट में वापसी करना चाहेगी।

क्या प्लेइंग इलेवन में चुने जाएंगे?

भारत को अगला मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ 31 अक्टूबर को खेलना है, जिससे पहले हार्दिक पांड्या के फैंस के लिए बड़ी खबर सामने आई है. हार्दिक पांड्या न्यूजीलैंड के खिलाफ 31 अक्टूबर को होने वाले अगले मैच के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन ये तय नहीं है कि क्या उन्हें प्लेइंग इलेवन में चुना जाएगा?

फैंस के लिए आई ये बड़ी खबर

पिछले महीने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में गेंदबाजी नहीं करने वाले हार्दिक पांड्या अभी बल्लेबाज के रूप में टी20 वर्ल्ड कप में खेल रहे हैं. रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने आठ गेंदों पर 11 रन बनाए. वह तेज गेंदबाजों के सामने असहज नजर आ रहे थे और इसी बीच एक शॉर्ट पिच गेंद उनके कंधे पर लग गई थी. BCCI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई से कहा, ‘हां, हार्दिक के स्कैन की रिपोर्ट आ गई है और चोट बहुत गंभीर नहीं है. इसके अलावा दो मैचों में छह दिन का अंतर है, जिससे उनके पास चोट से उबरने का पर्याप्त समय होगा.’

BCCI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘लेकिन निश्चित तौर पर चिकित्सा टीम अभ्यास सत्र के दौरान उनकी स्थिति पर नजर रखेगी.’ हार्दिक पांड्या ने हाल में कहा था कि वह नॉकआउट चरण में गेंदबाजी करना चाहेंगे, लेकिन भारत को इसके लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में जीत दर्ज करनी होगी. इस मैच में हार से उसकी आगे बढ़ने की संभावनाओं को करारा झटका लगेगा.

शार्दुल ठाकुर बेहतर ऑप्शन

हार्दिक पंड्या पिछले कुछ समय से गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं. पाकिस्तान के खिलाफ मैच में हार्दिक पंड्या को बतौर बल्‍लेबाज टीम में शामिल किया गया था. इस मैच में हार्दिक पांड्या कुछ खास नहीं कर पाए. ऐसे में टीम को संतुलित करने के लिए शार्दुल ठाकुर को उनकी जगह मौका दिया जा सकता है. शार्दुल ठाकुर गेंद और बल्ले से कमाल दिखाने में माहिर हैं. शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने आईपीएल 2021 (IPL 2021) में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सेलेक्टर्स का भरोसा जीता है. उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) की तरफ से 16 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 25.09 की औसत और 8.80 की इकॉनमी रेट से कुल 21 विकेट हासिल किए हैं. उनकी बेस्ट बॉलिंग फिगर 3/28 रही. शार्दुल के होने पर निचले क्रम को मजबूती मिलेगी. पिछले 2 साल में शार्दुल के प्रदर्शन की बात करें तो वो सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज रहे. 14 पारियों में उन्‍होंने 23 विकेट लिए थे.

31 अक्टूबर को अगला मैच

भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2021 की शुरुआत बेहद भयानक रही और पहले ही मैच में टीम इंडिया को पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. भारत को पाकिस्तान के हाथों रविवार को खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में एकतरफा हार का सामना करना पड़ा. इस हार के बाद भारतीय टीम के सेलेक्शन पर बहुत से सवाल खड़े हो रहे हैं. भारत का अगला मैच 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड से है. अगर इस मैच में भी टीम इंडिया को हार मिलती है, तो उस पर टूर्नामेंट से बाहर होने का संकट भी आ सकता है. ऐसे में टीम इंडिया कोई चांस नहीं लेना चाहेगी.

न्यूजीलैंड से हारने पर टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो सकता है भारत

भारत को टूर्नामेंट में बने रहने और अपनी किस्मत अपने हाथ में ही रखने के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ अगला मैच हर हाल में जीतना होगा. पाकिस्तान के बाद भारत को अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ भी हार मिलती है, तो उस पर टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने का संकट आ सकता है. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हारने की स्थिति में भारत को टी20 वर्ल्ड कप में बने रहने के लिए अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ अपने अगले बचे हुए 3 मुकाबले तो जीतने ही होंगे, साथ ही दूसरी टीमों की जीत और हार के नतीजे पर निर्भर रहना होगा.

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड का 2-2 मैच हारना जरूरी

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए भारत को टॉप 2 में शामिल रहना होगा. मान लीजिए पाकिस्तान के बाद भारत को अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ भी हार मिलती है, तो उसे ये दुआ करनी होगी कि उसकी तरह ही पाकिस्तान या न्यूजीलैंड में से कोई एक बड़ी टीम कम से कम दो मैच हार जाए. इसके बावजूद भारत को अपने अगले बचे हुए 3 मुकाबले अच्छे रन रेट को ध्यान में रखते हुए जीतने होंगे. ऐसे में 2 मैच हारने के बावजूद भारत को संजीवनी मिल सकती है. भारत को अगर सेमीफाइनल में पहुंचना है, तो पाकिस्तान और न्यूजीलैंड में से किसी एक बड़ी टीम का सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर होना जरूरी है. ये बात अफगानिस्तान पर भी लागू होती है.

छोटी टीमों से रहना होगा सावधान

अफगानिस्तान की टीम भले ही सेमीफाइनल का सफर तय न कर पाए लेकिन वो भारत, पाकिस्तान या न्यूजीलैंड जैसी बड़ी टीम का गेम बिगाड़ सकती है. ऐसे में भारतीय टीम को हर हाल में सतर्क रहना होगा. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हारने की स्थिति में भारत को छोटी टीमों से और भी ज्यादा सावधान रहना होगा, खासकर अफगानिस्तान से. अफगानिस्तान बड़ी-बड़ी टीमों को हरा सकती है. 2019  के वर्ल्ड कप में भी भारत अफगानिस्तान से हारते-हारते बचा था.

ये भी पढ़ें : JioPhone Next में होंगे हैरान कर देने वाले फीचर्स, दिवाली पर ऐसे पाएं सिर्फ 500 रुपये में, जियो बोला- जिंदगी बदल देंगे

 

Related posts

दुकानें खोलने को लेकर भ्रामक खबरों पर प्रशासन का कड़ा रुख, कहा- किसी तरह की नई गाइडलाइन जारी नहीं की

Manoj Singh

Weird News : नाम में क्या रखा है? ये है भारत का इकलौता Railway Station जिसका कोई नाम ही नहीं है 

Manoj Singh

Rebranding: मार्क जुकरबर्ग ने बदला Facebook का नाम, अब कहलायेगा ‘Meta’

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.