समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

UU Lalit के बाद कौन बनेगा अगला CJI? सरकार ने CJI को उत्तराधिकारी बताने को लेकर लिखा ये पत्र

image source : social media

Chief Justice of India: 8 नवंबर 2022 को रिटायर हो रहे सीजेआई से भारत सरकार ने अपना उत्‍तराधिकारी नामित करने को कहा है. चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) उदय उमेश ललित (UU Lalit) 8 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं, क्योंकि उनका कार्यकाल सिर्फ 74 दिनों का ही है. इससे पहले भारत सरकार ने सीजेआई से अपना उत्‍तराधिकारी नामित करने की सिफारिश की है. विधि एवं न्याय मंत्रालय ने चीफ जस्टिस उदय उमेश ललित  को पत्र लिखकर उनसे नए सीजेआई के नाम की सिफारिश करते हुए नियुक्ति से संबंधित ज्ञापन प्रक्रिया शुरू करने का अनुरोध किया है.

विधि एवं न्याय मंत्रालय का ट्वीट

विधि एवं न्याय मंत्रालय (Ministry of Law and Justice) ने ट्वीट किया, ‘भारत के प्रधान न्यायाधीश (CJI) और सुप्रीम कोर्ट के जजों की नियुक्ति से संबंधित ज्ञापन प्रक्रिया (एमओपी) के तहत विधि एवं न्याय मंत्री ने प्रधान न्यायाधीश को एक पत्र भेजकर उनसे अपने उत्तराधिकारी की नियुक्ति के लिए सिफरिशें भेजने का आग्रह किया  है.

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में जजों की नियुक्ति की प्रक्रिया से संबंधित ज्ञापन प्रक्रिया (एमओपी) के तहत रिटायर हो रहे जीफ जस्टिस कानून मंत्रालय से पत्र पाने के बाद अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश की प्रक्रिया शुरू करते हैं.

कौन होंगे अगले चीफ जस्टिस?

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud) सीजीआई के बाद सबसे वरिष्ठ जज और इस पद के प्रमुख दावेदार हैं. चीफ जस्टिस अपने उत्तराधिकारी के रूप में सबसे वरिष्ठ जज को नामित करते हैं. इस परंपरा के मुताबिक, न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ देश के 50वें चीफ जस्टिस हो सकते हैं और वह नौ नवंबर को सीजेआई पद की शपथ ग्रहण कर सकते हैं.

अगर जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud) अगले सीजेआई (CJI) बनते हैं तो उनका कार्यकाल दो साल का होगा। वह 10 नवंबर 2024 को सेवानिवृत्त होंगे. सुप्रीम कोर्ट के जज 65 वर्ष की आयु में और हाई कोर्ट के जज 62 वर्ष की आयु में रिटायर होते हैं.

ये भी पढ़ें : Nobel Prize 2022: साहित्य के नोबेल की घोषणा, फ्रांस की लेखिका एनी अर्नो को मिला सम्मान

 

Related posts

राष्ट्रीय लोक अदालत में12000 वादों का हुआ निपटारा, राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाने के लिए 52 बेंच गठित 

Manoj Singh

‘पत्ते को रहने दो, पत्ता न हटाओ, पत्ता जो…, पत्ते की आड़ से क्या कर रही निकिता रावल

Pramod Kumar

Armed Forces Flag day : सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर CM Hemant Soren ने सैनिकों के कल्याण के लिए किया अंशदान

Manoj Singh