समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

बेजुबानों ने निभाया मां का फर्ज: जब जन्म देने वाले बने ‘पशु’, पशुओं ने बरसा दी ममता

Animal Love

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

जन्म देकर निर्दयी मां अपनी बच्ची को जानवरों के बीच छोड़ गयी थी। जो ममता जन्म देने वाली मां को लुटानी चाहिए थी, वह ममता उस बच्ची पर बेजुबानों ने लुटा दी। भीषण ठंड थी, फिर भी बच्ची को न ठंड लगने दी और नहीं एक खरोंच आने दी।

इनसानियत को शर्मसार करने वाली यह वाक्या छत्तीसगढ़ के मुंगेली का है। जहां इनसान अपनी जात नहीं दिखा सके, वहां जानवरों ने ‘इनसानियत’ की लाज रख ली। मुंगेली में जन्म देने वाले किसी मां-बाप इनसानियत को शर्मसार करते हुए अपनी नवजात बच्ची को खेत में फेंक गये थे। लेकिन जिस बच्ची की तकदीर विधाता ने लिख दी थी, उसे उसके जन्म देने वाले कैसे बदल सकते थे। एक श्वान मादा माता बनकर रातभर अपने शावकों के साथ इस बच्ची को ठंड से बचाती रही, यही नहीं बच्ची के शरीर पर एक खरोंच तक नहीं आने दी।

सुबह जब गांववालों ने खेत के पैरा में श्वान-शावकों के साथ रोती-बिलखती बच्ची को देखा तो उसे अस्पताल पहुंचाया। बच्ची पूरी तरह स्वस्थ है। घटना मुंगेली जिले के लोरमी तहसील के सारेसताल गांव की है। यहां एक नवजात बच्ची को बिना उसके शरीर से गर्भनाल अलग किए निर्दयी माता-पिता रात के अंधेरे में गांव के एक खेत में छोड़कर भाग गये थे। जिस जगह निर्दयी माता-पिता ने बच्ची को छोड़ा उस जगह एक मादा श्वान अपने शावकों के साथ खेत की रखवाली कर रही थी। फिर क्या था, इस बेजुबान का ममत्व बच्ची पर जाग उठा और वह अपने शावकों के साथ रातभर इस नन्हीं जान को ठंड से बचाती रही। सुबह 11 बजे के करीब किसी ने खेत में श्वान के शावकों के बीच रोती हुई बच्ची की आवाज सुनी और गांववालों को इत्तेला दी। जिसके बाद गांववाले वहां पहुंचे। एक जानवर का इनसान के बच्चे पर इस तरह का ममत्व देखकर गांव वाले हतप्रभ रह गये।

फिलहाल बच्ची को चाइल्ड लाइन के हवाले कर दिया गया है और बच्ची के माता-पिता की तलाश हो रही है। शायद लोकलाज के चलते कोई महिला इस बच्ची को छोड़कर चली गई थी।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: अभी तो ठंड बढ़ी है, और गिरेगा पारा, कोहरा के साथ बारिश का भी खतरा, कल साल का सबसे छोटा दिन

Related posts

UPSC CDS 2021: Army, Airforce, Navy में बनें ऑफिसर, ऐसे करें आवेदन

Manoj Singh

साइबर अपराध के आरोप में देवघर से 15 गिरफ्तार, योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर करते थे ठगी 

Manoj Singh

बिहार पुलिस SI भर्ती परीक्षा की तारीखों का हुआ ऐलान, यहां देखें पूरा शेड्यूल

Manoj Singh