समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Supermodel Committee की चेतावनी: Omicron के कारण फरवरी में आएगी तीसरी लहर, सरकार तैयार

Omicron will bring third wave

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

Omicron ने फिर से देश की चिंता बढ़ा दी है। दुनिया के दूसरे देशों की तरह भारत में भी इस संक्रमण के मामलों में वृद्धि होने लगी है। इस बीच सुपरमॅाडल कमेटी (supermodel committee) ने भारत में तीसरी लहर की आशंका जता कर देश की चिंता को दोगुना कर दिया है। कमेटी का कहना है कि फरवरी 2022 में ओमीक्रॉन के कारण तीसरी लहर आने की पूरी संभावना है। वैसे केन्द्र सरकार के साथ कई राज्यों की सरकारों ने ओमीक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए सम्भावित खतरे के प्रति अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं।

पिछली दो लहर की तुलना में कम खतरनाक, फैलाव ज्यादा

तीसरी लहर की आशंका जताते हुए कमेटी ने कहा कि ओमिक्रोन का प्रभाव पिछली दो लहर के तुलना में कम खतरनाक होगा। कमेटी प्रमुख विद्यासागर ने कहा कि अभी भारत में कोरोना के दैनिक मामले 7,500 के करीब आ रहे हैं लेकिन एक बार ओमीक्रॉन मेन वायरस के तौर पर डेल्टा को जब रिप्लेस करना शुरू करेगा तब संक्रमितों के आंकड़े तेजी से बढ़ेंगे। ऐसा इसलिए भी क्योंकि ओमीक्रॉन वेरिएंट डेल्टा या किसी अन्य वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा तेजी से फैलता है। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर का कारण ओमीक्रॉन ही बनेगा।

2 लाख प्रतिदिन तक आयेंगे केस

कमेटी का कहना है कि तब देश कोरोना की तीसरी लहर आयेगी तब प्रतिदिन कम से कम 2 लाख दैनिक मामले आने लगेंगे। हालांकि उन्होंने यह साफ कर दिया कि यह केवल एक अनुमान है। संख्या इससे कम या ज्यादा भी हो सकती है। सुपरमॅाडल कमेटी ने यह भी कहा कि तीसरी लहर के दौरान कुछ राज्यों में फिर से मिनी लॅाकडाउन जैसी स्थिति आ सकती है।

यह भी पढ़ें: JMM की छोटी मगर मजबूत टीम BJP पर पड़ेगी भारी, पसीना छुड़ा देने का भरोसा

Related posts

Congress का व्यवहार दुर्भाग्यपूर्ण, मानसूत्र सत्र में जानबूझकर डाल रही अड़ंगा : PM Modi

Sumeet Roy

मड़ुआ की खेती करेगी 15,000 जनजातीय परिवारों की आजीविका मजबूत, जेएसएलपीएस और वासन ने मिलाया हाथ

Pramod Kumar

झारखंड : Cabinet की बैठक में लिए गए कई महत्वपूर्ण फैसले, जानें क्या है अहम?

Manoj Singh