समाचार प्लस
Breaking टेक्नोलॉजी देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

इंतजार खत्म! पीएम ने की 5G सेवा लॉन्च, यूजर्स को अब मिलेगा ब्राउजिंग का नया अनुभव

wait over! PM launches 5G service, now you will get new browsing experience

दिल्ली, मुम्बई, चेन्नई, कोलकाता समेत 13 शहरों में ही फिलहाल सेवाएं

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को भारत में 5जी सेवाओं का शुभारंभ कर दिया। इस मौके पर 1-4 अक्टूबर, 2022 तक नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित छठी इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 (आईएमसी-2022) का भी उन्होंने उद्घाटन किया। 5G सेवाएं फिलहाल 4 महानगरों, दिल्ली, मुम्बई, चेन्नई और कोलकाता समेत 13 बड़े शहरों मे किया गया है। एक साल के अन्दर पूरे देश को 5G से आच्छादित करने का लक्ष्य कम्पनियों ने निर्धारित किया है। 5G की चार बड़ी कम्पनियों जियो, एयरटेल, वीआई और अडाणी ग्रुप ने उद्घाटन के अवसर सेवाओं का प्रदर्शन भी किया।

बता दें, वर्षों की गहन तैयारी के बाद 5जी सेवाओं की शुरुआत गयी है। हाल ही में, 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी सफलतापूर्वक संपन्न की गई थी और दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को 1,50,173 करोड़ रुपये के सकल राजस्व के साथ 51,236 मेगाहर्ट्ज आवंटित किया गया था। नीलामी में सबसे बड़ी हिस्सेदारी जिओ की रही। इसके बाद एयरटेल, वीआई और अडाणी ग्रुप ने बोली लगायी। 5जी की शुरुआत होने के  बाद मोबाइल यूजर्स को नये-नये अनुभव होने का दावा कम्पनियों के द्वारा किया गया है। 5जी नए आर्थिक अवसर और सामाजिक लाभ प्रदान कर सकता है और इसे भारतीय समाज के लिए एक परिवर्तनकारी शक्ति बनने की क्षमता प्रदान कर सकता है।

नीलामी में किसने कितनी लगायी थी बोली

रिकॉर्ड 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोली में रिलायंस जियो ने 88,078 करोड़ रुपये की बोली लगायी थी। दूरसंचार क्षेत्र के दिग्गज सुनील भारती मित्तल की भारती एयरटेल ने 43,084 करोड़ रुपये जबकि वोडाफोन आइडिया ने 18,799 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम खरीदा है।अडाणी समूह की कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज ने 212 करोड़ रुपये में 400 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम खरीदा। सात दिनों तक चली इस नीलामी के दौरान कुल 1,50,173 करोड़ रुपये की बोलियां प्राप्त हुई हैं। सरकार पहले साल में स्पेक्ट्रम मद में 13,365 करोड़ रुपये प्राप्त करेगी।

ब्राउजिंग का नया अनुभव

5जी से उपभोक्ता तेजी से वीडियो स्ट्रीमिंग, क्लाउडगेमिंग और वर्चुअल रियलिटी का लुफ्त उठा सकेंगे। इसकी उच्च बैंड विड्थ और गति प्रदान करने की क्षमता इसे खेलों के लाइव प्रसारण, लाइव इवेंट आदि के कवरेज के लिए उपयुक्त बनाती है।

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार की बड़ी कार्रवाई, 67 पोर्न वेबसाइट पर लगाया बैन, नये आईटी नियमों के तहत कार्रवाई

Related posts

Jharkhand: अपोलो रास्ता विवाद में जवाब नहीं देने से नाराज हाई कोर्ट ने रांची डीसी पर लगाया 50,000 का जुर्माना

Pramod Kumar

RDBA के अध्यक्ष पद पर फिर से काबिज हुए शंभू प्रसाद अग्रवाल, विनॉय कुमार राय उपाध्यक्ष, संजय विद्रोही बने सचिव

Manoj Singh

रांची में गर्मी का टूट सकता है 56 साल का रिकॉर्ड, येलो अलर्ट जारी, 12 से 4 बजे तक घर से ना निकलें

Sumeet Roy