समाचार प्लस
Breaking टेक्नोलॉजी देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Volkswagen Tiguan 2021 हुई भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Volkswagen Tiguan 2021

न्यूज़ डेस्क / समाचार प्लस/ झारखंड- बिहार

Volkswagen India (फॉक्सवैगन इंडिया) ने अपनी नई अपडेटेड 2021 Tiguan Facelift एसयूवी की कीमतों का एलान कर दिया है। नई 2021 Volkswagen Tiguan की एक्स-शोरूम कीमत 32 लाख रुपये तय की गई है। कंपनी के मुताबिक यह एसयूवी की इंट्रोडक्ट्री कीमत है। यानी आनेवाले समय में कीमत में बढ़ोतरी हो सकती है। मिड-लाइफ अपडेट के साथ इस एसयूवी में अब डीजल इंजन का ऑप्शन बंद कर दिया गया है। कंपनी के औरंगाबाद प्लांट में नए मॉडल का प्रोडक्शन जारी है।

5-सीटर एसयूवी है Tiguan facelift 

Tiguan facelift एक 5-सीटर एसयूवी है और यह कंपनी के इंडिया 2.0 रणनीति के हिस्से के रूप में लॉन्च की गई है। यह उन चार एसयूवी में से एक है जिसे कार ब्रांड ने भारत में पेश करने की घोषणा की है। नई 2021 फॉक्सवैगन टिगुआन फेसलिफ्ट को ब्रांड के विश्व स्तर पर प्रसिद्ध एमक्यूबी प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है। इसमें कॉस्मेटिक बदलाव के साथ ही कई प्रीमियम फीचर्स शामिल किए गए हैं।

 

इंजन और पावर

यह नया मॉडल सिर्फ पेट्रोल वैरिएंट में आएगा। Tiguan फेसलिफ्ट में एक नया 2.0-लीटर 4-सिलेंडर टर्बो-चार्ज पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन 190 PS का अधिकतम पावर और 320 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार में 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड रूप में मिलेगा। इस एसयूवी के लिए फॉक्सवैगन का 4MOTION ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड तौर पर दिया जाएगा।

एडवांस्ड फीचर्स

2021 Volkswagen Tiguan में काफी प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। नई टिगुआन के इंटीरियर में डिजिटल वर्चुअल कॉकपिट ड्राइवर डिस्प्ले के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। एसयूवी में एक नया मॉड्यूलर इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलता है, जो वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, मल्टी-फोन पेयरिंग और वायरलेस एप-कनेक्ट की सुविधा देता है। इस एसयूवी में 30-कलर वाला एम्बिएंट लाइट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एक पैनोरमिक सनरूफ भी मिलता है जो इसके प्रीमियम वैल्यू को एक पायदान ऊपर ले जाता है। सुरक्षा की बात करें तो कार में छह एयरबैग और ड्राइव और सेफ्टी फीचर्स जैसे क्रूज कंट्रोल, एबीएस, ईएसपी, हिल डिसेंट कंट्रोल, रियर-व्यू कैमरा और ड्राइवर अलर्ट सिस्टम मिलते हैं।

नया लुक और डिजाइन

फॉक्सवैगन ने एसयूवी के एक्सटीरियर में कई बदलाव के साथ इसके लुक को काफी साफ-सुथरा रखा है। क्रोम एक्सेंट के साथ नए फ्रंट ग्रिल एसयूवी को एक स्टाइलिश लुक देते हैं। एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट के साथ एलईडी मैट्रिक्स हेडलैंप और त्रिकोणीय फॉग लैंप के साथ एक नया बंपर नई एसयूवी को अपने पिछले मॉडल की तुलना में खास बनाते हैं। टेलगेट के सेंटर में टिगुआन लेटरिंग के साथ स्लिमर एलईडी टेल लाइट्स के साथ, एसयूवी का रियर कॉम्पैक्ट दिखता है।

कलर ऑप्शन

टिगुआन को सात कलर ऑप्शन में पेश किया गया है। इसमें नाइटशेड ब्लू, प्योर व्हाइट, ओरिक्स व्हाइट, डीप ब्लैक, डॉल्फिन ग्रे, रिफ्लेक्स सिल्वर और किंग्स रेड जैसे रंग शामिल हैं।

मुकाबला

अपडेटेड टिगुआन ने साल 2020 में ग्लोबल डेब्यू किया था। अब इसका अपडेटेड वर्जन भारत में उपलब्ध है। भारतीय बाजार में नई 2021 फॉक्सवैगन टिगुआन फेसलिफ्ट का मुकाबला Jeep Compass (जीप कंपास), Hyundai Tucson (ह्यूंदै ट्यूशॉ) और Citroen C5 AirCross (सिट्रोन सी5 एयरक्रॉस) जैसी कारों से होगा।

ये भी पढ़ें :Magic alert! जादुई चटाई पर उड़ता नजर आया ‘Aladdin’, VIDEO देख उड़ रहे लोगों के होश

Related posts

रोHIT से विराट ‘ALL OUT’! कोहली की वनडे कप्तानी तो गयी ही, टेस्ट की कप्तानी भी खतरे में

Pramod Kumar

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक: सरकार के खिलाफ धारदार आंदोलन की रूपरेखा होगी तैयार

Manoj Singh

मां बनीं ‘देसी गर्ल’ Priyanka Chopra, सेरोगेसी से हुआ बच्चे का जन्म

Manoj Singh