समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Viral Video: क्या वाकई हमारे जवानों को ऐसा ही खाना मिलता है! देखें कांकेर से जारी वीडियो

Viral Video from Kanker Chhttisgarh

Viral Videos : सोशल मीडिया पर एक Video Viral हुआ है। इस Viral Video में एक जवान मिलने वाले खराब भोजन की शिकायत कर  रहा है। जवान का तो यह भी कहना है कि वह अपने बड़े अधिकारियों से भी इसकी शिकायत कर चुका है, लेकिन इसका कोई नतीजा नहीं निकला है। यह वीडियो छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले का बताया जा रहा है। जवान खुद को कांकेर 11वीं बटालियन-सी कंपनी का जवान बता रहा है। जवान ने उन्हें मिल रहे खाने में खराबी को लेकर वीडियो बनाया है। जवान वीडियो में साफ तौर पर कह रहा है कि हम लोग परिवार-बच्चे छोड़कर इतनी दूर आये हैं। उन्हें इस तरह का खाना परोसा जा रहा है। जवान का साफ-साफ आरोप है कि खाना परोसने में भ्रष्टाचार हो रहा है। वीडियो  के जरिए जवान कह रहा है कि उनसे बड़े अधिकारियों से शिकायत की है और आगे भी करेगा, लेकिन इस पर कोई सुनवाई नहीं हो रही है। इसलिए वह यह वीडियो बना रहा है। वीडियो वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर जमकर बहस छिड़ गयी है।

हरियाणा के तेग बहादुर ने भी जारी किया था खराब खाने का वीडियो

याद होगा, हरियाणा के रेवाड़ी में रहने वाले तेज बहादुर ने एक वीडियो पोस्ट करते हुए जवानों को मिलने वाले खाने की शिकायत की थी। बाद में तेग बहादुर को अपने अधिकारियों से बदसलूकी के जुर्म में सेना से बर्खास्त कर दिया गया था।

प्रति सैनिक भोजन पर सरकार कितना खर्च करती है

हमारे भारतीय जवान अलग-अलग परिस्थितियों में देश की सेवा करते हैं। इसलिए उन परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही उनके भोजन का दैनिक  भत्ता निर्धारित किया जाता है। 2017 के आंकड़ों के अनुसार सेना का भोजन का कुल बजट 1600 करोड़ रुपये था। 2019 में एक आरटीआई कार्यकर्ता द्वारा जुटाये गये आंकड़ों के अनुसार सेना के जवानों का भोजन भत्ता इस प्रकार था-

  • 9000 फीट से नीचे के स्थानों पर तैनात सैनिकों के भोजन के लिए प्रतिदिन का राशन खर्च- 100 रुपए 40 पैसे
  • 9000 फीट से 11,999 फीट तक की ऊंचाई वाले स्थानों पर तैनात जवान का राशन खर्च- 116 रुपए 56 पैसे
  • 12000 फीट से अधिक ऊंचाई के स्थानों पर तैनाती की स्थिति में राशन खर्च- 241 रुपए 17 पैसे

विशेषज्ञ मानते हैं कि भारतीय सेना के जवानों का भोजन भत्ता वाकई में काफी कम है। अगर अमेरिका के सैनिकों के दैनिक भोजन भत्ते से इसकी तुलना करें तो यह काफी कम है। अमेरिका सेना के जवानों का दैनिक भोजन भत्ता 200 डॉलर प्रतिदिन है। जो कि प्रतिदिन के हिसाब से भारतीय मुद्रा में 450 रुपये से ज्यादा होगा।

यह भी पढ़ें: Ind vs NZ 2nd Test: न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर टीम इंडिया ने जीता टेस्ट और सीरीज

Related posts

आलिया भट्ट के ‘कन्‍यादान’ पर मचा बवाल, भड़के यूजर्स ने बताया हिंदू धर्म का अपमान

Manoj Singh

सीएम हेमंत और कोयला मंत्री के बीच कोल परियोजनाओं और रैयतों के मुआवजे पर विचार-विमर्श

Pramod Kumar

PM मोदी ने लॉन्च किया 100 लाख करोड़ का मास्टर प्लान, जानें लोगों की जिंदगी कैसे होगी आसान?

Manoj Singh