समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Vice President Election: विपक्ष की कैंडिडेट मार्गरेट अल्वा ने भी भरा नामांकन, कई पार्टियों के नेता रहे मौजूद

Vice President: Opposition candidate Margaret Alva also filed nomination, leaders of many parties present

न्यूज  डेस्क/ समाचार प्लस

उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने भी अपना नामांकन दाखिल कर दिया। मार्गरेट अल्वा के नामांकन के समय कांग्रेस नेता राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ राकांपा प्रमुख शरद पवार और दूसरे दलों के नेता भी उपस्थित थे। मार्गरेट अल्वा के सामने एनडीए और जीत के प्रबल दावेदार पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ हैं। धनखड ने सोमवार को पीएम मोदी समेत एनडीए के दिग्गज नेताओं की उपस्थिति में अपना नामांकन किया है। आज चुनाव के लिए नामांकन पत्र का अंतिम दिन था।  चुनाव 6 अगस्त को होगा।

सर्वसम्मति से विपक्ष की उप राष्ट्रपति उम्मीदवार बनायी गयीं मार्गरेट अल्वा के समर्थन में 17 दल शामिल तो हैं, लेकिन जीत की सम्भावनाओं एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड की ज्यादा है। संसद के दोनों सदनों की वर्तमान में कुल संख्या 780 है। इसमें अकेले भाजपा के पास ही 394 सांसद हैं, जो बहुमत के 390 से अधिक हैं।

बता दें, मार्गरेट अल्वा कांग्रेस की वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं। वह कांग्रेस सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे के अलावा गोवा की 17वीं राज्यपाल, गुजरात की 23वीं राज्यपाल, राजस्थान की 20वीं राज्यपाल और उत्तराखंड की चौथी राज्यपाल रह चुकी हैं। अल्वा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की संयुक्त सचिव भी रह चुकी हैं। 1974 से 2004 तक संसद सदस्य के रूप में वह महिलाओं की आवाज सदन में उठाती रही हैं।

यह भी पढ़ें: Bihar: नूपुर शर्मा के समर्थन पर फिर हमला, सीतामढ़ी के युवक की बची जान, पर चाकुओं से बुरी तरह जख्मी

Related posts

Tokyo Olympics : Kamalpreet Kaur ने Discus throw में जगायी Medalकी उम्मीद, Final का टिकट

Sumeet Roy

Shiv Mahima: 13 स्तोत्रों में समायी द्वादश ज्योतिर्लिंगों की महिमा, जहां-जहां प्रकट हुए शिव, वहीं स्थापित हैं ज्योतिर्लिंग

Pramod Kumar

रैली में पहुंचे पाकिस्तानी PM Imran Khan, कर सकते हैं इस्तीफे का ऐलान

Manoj Singh