समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राजनीति

Vice President Election 2022: उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू, PM Modi समेत कई मंत्रियों ने की वोटिंग

Vice President Election

Vice President Election 2022: उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू हो चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले संसद परिसर में पहुंचकर मतदान किया.  संसद भवन में हो रहे मतदान में PM समेत कई मंत्रियों ने वोटिंग की. पूर्व प्रधानमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह ने भी व्हील चेयर पर पहुंचकर वोटिंग की. इस चुनाव में  मुकाबला NDA उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) और विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच है. 80 वर्षीय अल्वा (Margaret Alva) कांग्रेस की वरिष्ठ नेता हैं और वह राजस्थान के राज्यपाल के रूप में भी काम कर चुकी हैं. वहीं, धनखड़ 71 वर्ष के हैं और वह राजस्थान के प्रभावशाली जाट समुदाय से ताल्लुक रखते हैं, उनकी पृष्ठभूमि समाजवादी रही है.

उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान होता कैसे है?
संविधान के अनुच्छेद 66 में उपराष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया का जिक्र है. यह चुनाव अनुपातिक प्रतिनिधि पद्धति से किया जाता है. इसमें वोटिंग सिंगल ट्रांसफरेबल वोट सिस्टम से होती है. आसान शब्दों में इस चुनाव के मतदाता को वरीयता के आधार पर वोट देना होता है. मसलन वह बैलट पेपर पर मौजूद उम्मीदवारों में अपनी पहली पसंद के उम्मीदवार को एक, दूसरी पसंद को दो और इसी तरह से अन्य प्रत्याशियों के आगे अपनी प्राथमिकता नंबर के तौर पर लिखता है. ये पूरी प्रक्रिया गुप्त मतदान पद्धति से होती है. मतदाता को अपनी वरीयता सिर्फ रोमन अंक के रूप में लिखनी होती है. इसे लिखने के लिए भी चुनाव आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए खास पेन का इस्तेमाल करना होता है.

उपराष्ट्रपति में कौन वोट डालता है?
उपराष्ट्रपति चुनाव में राज्यसभा के 233 निर्वाचित सांसद, राज्यसभा में मनोनीत 12 सांसद और लोकसभा के 543 सांसद वोट डाल सकते हैं. इस तरह के कुल 788 लोग वोट डाल सकते हैं. जम्मू कश्मीर विधानसभा भंग होने के कारण इस वक्त राज्यसभा में जम्मू कश्मीर के कोटे की चार सीटें रिक्त हैं.

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के इस्तीफे की वजह से भी एक सीट रिक्त है. इस तरह निर्वाचित सदस्यों की वर्तमान संख्या 228 ही है. वहीं, मनोनीत सांसदों की भी तीन सीटें खाली हैं. इस तरह से इलेक्टोरल कॉलेज में कुल सदस्य संख्या फिलहाल 780 ही है.

ये भी पढ़ें – निशिकांत दुबे ने लोकसभा में क्यों कहा- इस्लामीकरण की ओर बढ़ रहा झारखंड

Vice President Election 2022

Related posts

Omicron Variant in India: देश में Omicron वेरिएंट के कम्युनिटी स्प्रेड के संकेत, कई शहरों में खतरे की संभावना

Manoj Singh

भारत के 16 वर्षीय युवा ग्रैंडमास्टर R Praggnanandhaa ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी Magnus Carlsen को हराया

Manoj Singh

आदिवासियों के उत्पाद को बाजार से जोड़ने के लिए नयी योजना पर विचार- अर्जुन मुंडा

Sumeet Roy