समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Vice President Election: मुख्तार अब्बास नकवी होंगे एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार या फिर चौंकाएंगे मोदी

Vice President Candidate: Mukhtar Abbas Naqvi will be the Vice President of NDA or

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

नये राष्ट्रपति के चुनाव के लिए 18 जुलाई को मतदान होना है। अब बारी उपराष्ट्रपति चुनाव की है। उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान 6 अगस्त को होना है और नामांकन की अंतिम तिथि भी अब ज्यादा दूर नहीं है। उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 19 जुलाई है। उपराष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर विपक्ष तो फिलहाल ठंडा है, लेकिन एनडीए के उम्मीदवारों में कई नाम चर्चा में हैं। भाजपा के नेतृत्व में एनडीए आज अपने उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर सकता है। अल्पसंख्यक मामलों के केन्द्रीय मंत्री रहे मुख्तार अब्बास नकवी के नाम की चर्चा इस पद के ले विशेष हो रही। उम्मीद की जा रही है कि आज शाम तक एनडीए अपने प्रत्याशी का नाम घोषित कर देगी। अब यह देखना है कि पीएम मोदी नकवी के नाम पर मुहर लगाते हैं या फिर अपने पिछले फैसलों की भांति एक बार फिर चौंकाएंगे।

मुख्तार अब्बास नकवी के नाम पर चर्चा इसलिए ज्यादा हो रही है, क्योंकि वर्तनाम में जो राजनीतिक हालात हैं और भाजपा पर मुसलमान विरोधी का जो ठप्पा लग रहा है, उसे भी भाजपा दूर करना चाहेगी। बता दें, नकवी का राज्यसभा का कार्यकाल हाल में ही समाप्त हुआ था, भाजपा चाहती तो उन्हें दोबारा राज्यसभा भेज सकती थी। लेकिन उसने ऐसा नहीं किया। इसलिए भी अनुमान लगाया जा रहा है कि भाजपा उनके (नकवी) लिए कोई प्लान कर रही है। नकवी के अलावा भी एक नाम उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में  है। वह हैं- केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान। इस सम्भावना से वह भले इनकार करते रहे हैं, लेकिन उनके नाम की सम्भावना अब भी बनी है।

उपराष्ट्रपति के लिए विपक्ष का क्या है प्लान?

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के हालत देखकर विपक्ष के हौसले वैसे भी पस्त हो चुके हैं। उपराष्ट्रपति उम्मीदवार का नाम घोषित करने को लेकर अभी भी वह ढुलमुल है। वैसे, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने जानकारी दी है कि विपक्ष अपने उम्मीदवार का चुनाव कल यानी रविवार को करेगा। विपक्षी नेता विमर्श के उपरान्त अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर सकते हैं। विपक्ष में संशय की जो स्थिति बनी हुई है, उससे लगता है कि विपक्ष साझा उम्मीदवार के लिए भी राजी हो सकता है ।

यह भी पढ़ें: Parliament परिसर में धरना-प्रदर्शन बैन, कल लगा था असंसदीय शब्दों पर प्रतिबंध, विपक्ष का सरकार पर हमला

Related posts

Jharkhand: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का दूसरा चरण 19 मई को, 16 जिलों के 50 प्रखंडों की 872 पंचायतों में मतदान

Pramod Kumar

Bajrang Dal Protest: नहीं थम रहा पैगंबर पर टिप्पणी विवाद, अब हिंसा के विरोध में सड़कों पर उतरेगा बजरंग दल

Manoj Singh

विवाहिता की मौत का होगा खुलासा, कब्र खोद कर निकाल ली गयी है लाश

Sumeet Roy