समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर मनोरंजन

Valentine’s Week: नजरों से कह दो प्यार में मिलने का मौसम आ गया… Rose Day से लेकर Valentine’s Day तक ऐसे जताएं पार्टनर से प्यार

फरवरी का महीना प्यार करने वालों का महीना होता है। 14 फरवरी को हर साल वाली वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day 2022) मनाया जाता है. जिसकी शुरुआत 1 हफ्ते पहले वैलेंटाइन वीक से हो जाती है. जहां, 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक हर दिन प्यार करने वालों के लिए स्पेशल होता है. किसी दिन रोज डे मनाया जाता है तो किसी दिन किस डे.

7 दिनों तक चलता है वैलेंटाइन वीक

इस पूरे वीक में लोग अपने पार्टनर से प्यार का इजहार करते हैं. वैलेंटाइन वीक 7 दिनों तक चलता है. जो कि 7 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी तक होता है. इस हफ्ते के आखिरी दिन यानी 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे (Valentine Day 2022) मनाया जाता है. इस पूरे हफ्ते में कपल्स एक दूसरे को फूल, तोहफे, चॉकलेट आदि गिफ्ट्स देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं. वैलेंटाइन वीक के हर दिन का अपना अलग महत्व होता है. ऐसे में आइए जाते हैं किस दिन को किस नाम से जाना जाता है.

वैलेंटाइन वीक 

7 फरवरी- रोज डे (Rose Day )
8 फरवरी- प्रपोज डे (Propose Day )
9 फरवरी- चॉकलेट डे (chocolate day)
10 फरवरी- टेडी डे (Teddy Day )
11 फरवरी- प्रॉमिस डे (Promise Day)
12 फरवरी- हग डे (Hug Day )
13 फरवरी- किस डे (Kiss Day)
14 फरवरी- वैलेंटाइन डे (Valentine Day)

रोज डे

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे (Rose Day) से होती है। यह 7 फरवरी को मनाया जाता है। लोग अपनों को गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। हर गुलाब के रंग का अलग मतलब होता है। लाल गुलाब- प्यार, जबकि सफेद गुलाब कहता है “मैं तुम्हारे लिए एक हूं”। गुलाबी गुलाब आभार व्यक्त करने के लिए दिया जाता है और एक पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक है।

8 फरवरी- प्रपोज डे

यह वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन होता है. इस दिन लोग जिसे पसंद करते हैं उसे प्रपोज करते हैं और बताते है कि वह उन्हें कितना चाहते हैं. कपल्स के लिए यह दिन काफी खास होता है. क्योंकि इस दिन उन्हें एक-दूसरे की भावनाओं का पता चलता है.

9 फरवरी- चॉकलेट डे 

इस दिन लोग अपने पार्टनर को उनकी फेवरेट चॉकलेट गिफ्ट करते हैं. आजकल मार्केट में अलग-अलग डिजाइन और फ्लेवर की चॉकलेट मिलती हैं. इस दिन चॉकलेट देकर लोग अपने पार्टनर को बताते हैं कि वह उनसे कितना प्यार करते हैं.

10 फरवरी- टेडी डे 

युवाओं के बीच टेडी डे का काफी महत्व होता है. वैलेंटाइन वीक शुरू होते ही मार्केट में कई तरह के छोटेऔर बड़े टेडी मिलने लगते हैं. ऐसे में इस दिन आप भी अपने पार्टनर को कोई भी क्यूट टेडी गिफ्ट कर सकते हैं.

11 फरवरी- प्रॉमिस डे

इस दिन लोग अपने पार्टनर से जिंदगी भर साथ रहने और प्यार करने का वादा करते हैं, जिससे लोगों के बीच रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत होता है. और ये वादा ही दो दिलों को जोड़ कर रखता है.

12 फरवरी- हग डे

प्यार में स्पर्श भी काफी मायने रखता है. स्पर्श के जरिए भी आप पार्टनर को प्यार जता सकते हैं. कई बार बोली गई बातों से ज्यादा स्पर्श मायने रखता है. ऐसे में आप पार्टनर को झप्पी देकर भी अपने दिल का हाल बयां कर सकते हैं.

13 फरवरी- किस डे 

प्यार में मिला पहला किस हर इंसान को याद रहता है. आप किस के जरिए भी पार्टनर से प्यार का इजहार कर सकते हैं. किस प्यार की अभिव्यक्ति का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. इस दिन आप साथी के माथे को चूमकर, उसके हाथों को चूमकर या उसके होठों को चूमकर अपना प्यार जता सकते हैं.

14 फरवरी- वैलेंटाइन डे 

ये दिन कपल्स के लिए काफी खास होता है. इस दिन कपल्स एक दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय गुजारते हैं और एक-दूसरे के लिए सरप्राइज प्लान करते हैं या कहीं घूमने जाते हैं. साथ ही लोग इस दिन अपने पार्टनर को गिफ्ट्स भी देते हैं. इस दिन आप अपने पार्टनर को लंच या डिनर पर ले जा सकते हैं. या फिर उनकी पसंद की कोई डिश बनाकर उन्हें खुश कर सकते हैं. इससे पूरे साल आपके पार्टनर को ये दिन याद रहेगा.

ये भी पढ़ें :Tribute To Lata Mangeshkar: सुर साम्राज्ञी Lata Mangeshkar के जीवन से जुड़े अनछुए पहलू , दिल छू लेगी संघर्ष की कहानी

 

Related posts

CM हेमन्त सोरेन ने की झारखंड स्थापना दिवस समारोह की तैयारियों की समीक्षा , दिए कई दिशा- निर्देश

Manoj Singh

Ashneer Grover ने BharatPe से दिया इस्तीफा, कहा-अलविदा कहने को मजबूर

Manoj Singh

जंग और Exit Poll की खबरों के बीच कोरोना का हाल, क्या सिमटता जा रहा है Corona का असर!

Manoj Singh