समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Vaccination: देश में आज से फ्री में लग रहा है Covid-19 बूस्टर डोज, झारखंड इस कारण से शुरू नहीं कर सका अभियान

Vaccination: Free booster dose from today in the country, Jharkhand could not start the campaign

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

केन्द्र सरकार ने ज्यादा से ज्यादा लोगों को बूस्टर डोज लगाने के लिए 75 दिनों के लिए डोज लगवाना फ्री कर दिया है। पूरे देश में आज से अभियान शुरू हो गया है। लेकिन झारखंड में आज से यह डोज लगना शुरू नहीं हुआ है। बता दें 18 साल से 59 साल के लोगों ने लिए केन्द्र सरकार ने कोविड वैक्सीन को कीमत से मुक्त रखा है ताकि ज्यादा से ज्याद लोग बूस्टर डोज लगवा सकें। लेकिन झारखंड में बूस्टर लोग आज से लगना इसलिए शुरू नहीं हो सका क्योंकि झारखंड के स्वास्थ्य विभाग को इससे सम्बंधित कोई आधिकारिक पत्र नहीं मिला है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, गुरुवार शाम तक विभाग को इस सम्बंध में कोई पत्र नहीं मिला है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने सम्भावना जतायी है कि शुक्रवार को इस सम्बंध में कोई निर्णय ले लिया जायेगा। स्वास्थ्य विभाग के मुख्य सचिव सह स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह एवं एनएचएम, झारखंड के अभियान निदेशक गुरुवार को दिल्ली में ही थे।

कोरोना के बढ़ते केस को लेकर केन्द्र सरकार चिंतित

देश में कोरोना महामारी एक बार फिर से अपने पांव पसार रही है। हर दिन 15 हजार से अधिक कोरोना केस सामने आ रहे हैं और सक्रिय मामले भी दिनोदिन बढ़ते जा रहे हैं। सामने आ रहे हैं और मौत के आंकड़े भी अब बढ़ते जा रहे हैं. इन आंकड़ों को देखते हुए केन्द्र सरकार ने सभी वयस्कों को एहतियाती खुराक की डोज मुफ्त  देने का फैसला किया है।

केंद्र सरकार ने ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ को लेकर 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक मुफ्त कोरोना वैक्सीन की एहतियाती खुराक के लिए अभियान शुरू किया है और इसी के तहत आज से  देश के सरकारी केंद्रों पर सभी वयस्कों को मुफ्त बूस्टर डोज लगाई जा रही है।

सिर्फ सरकारी केंद्रों पर ही लगेंगे मुफ्त बूस्टर डोज

मुफ्त बूस्टर डोज सरकार वैक्सीनेशन सेंटरों पर ही मिलेंगे। इसके लिए पहले की तरह पैसे नहीं देने पड़ेंगे, लेकिन प्राइवेट स्वास्थ्य केंद्रों पर बूस्टर डोज के पैसे देने होंगे। प्राइवेट सेंटरों पर कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बूस्टर डोज की कीमत 225 रुपये हैं और इसके साथ ही सर्विस चार्ज अलग से देना होगा।

कौन ले सकता है बूस्टर डोज
  • जिसने वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज ले ली है। बूस्टर डोज भी उसी कंपनी की होगी जो पहले लगी है।
  • बूस्टर डोज के लिए कोविन पोर्टल पर अपना शेड्यूल बुक करना सकते हैं या फिर सीधे वैक्सीनेशन केंद्र पर जाकर बूस्टर डोज लगवा सकेंगे।
  • बूस्टर डोज का रजिस्ट्रेशन को-विन की आधिकारिक वेबसाइट @cowin.gov.in पर होगा।

यह भी पढ़ें: Sushmita Sen और Lalit Modi ने की सगाई? रिंग फ्लॉन्ट करती दिखीं एक्ट्रेस

Related posts

Jharkhand के राजनीतिक आसमान में ‘तूफान‘ आने से पहले की खामोशी?

Pramod Kumar

Bhagalpur News: पुलिस प्रशासन के नाक के नीचे कोरोना गाइडलाइंस की उड़ती रही धज्जियां, बार- बालाओं के साथ लगे ठुमके, प्रशासन बनी रही मूकदर्शक

Sumeet Roy

Corona Guidelines: Corona वायरस को लेकर केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन, क्या हैं होम आइसोलेशन के नए नियम, किन्हें पड़ेगी भर्ती होने की जरूरत, जानें

Manoj Singh