समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Vaccination Drive: कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर SC का फैसला- Vaccine के लिए नहीं कर सकते बाध्य

Vaccination Drive

Vaccination Drive: कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन ड्राइव (Vaccination Drive) को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने आज (सोमवार को) बड़ा फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि वैक्सीन के लिए किसी बाध्य नहीं कर सकते हैं.

किसी भी व्यक्ति को टीकाकरण के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता

सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि किसी भी व्यक्ति को टीकाकरण के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है. कोर्ट ने ये भी कहा कि वह संतुष्ट है कि वर्तमान वैक्सीन नीति को अनुचित और स्पष्ट रूप से मनमाना नहीं कहा जा सकता है. सरकार नीति बना सकती है और जनता की भलाई के लिए कुछ शर्तें लगा सकती है.

केंद्र सरकार ने नहीं बताया, वैक्सीन लगवाने के क्या दुष्प्रभाव

इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि कोर्ट के समक्ष जो तथ्य रखे गए हैं, उससे पता चलता है कि ज्यादातर एक्सपर्ट्स मानते हैं कि वैक्सीनेशन के चलते कोरोना के खतरे को रोका जा सकता है. मृत्यु दर कम की जा सकती है और नए वैरिएंट्स को उभरने से भी रोका जा सकता है. ऐसी स्थिति में अदालत केंद्र सरकार की मौजूदा वैक्सीनेशन पॉलिसी को लेकर सहमत है और वह मनमानी नहीं लगती है. इसके साथ ही कोर्ट ने केंद्र सरकार से भी कहा कि वह लोगों को यह भी बताए कि टीका लगवाने के क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं. अदालत ने कहा, केंद्र सरकार या फिर राज्यों की ओर से ऐसा कोई डेटा नहीं रखा गया है कि टीका न लगवाने वाले लोगों से कैसे संक्रमण बढ़ सकता है. ऐसी स्थिति में टीका न लगवाने वाले लोगों के निकलने पर पाबंदियां फिलहाल ठीक नहीं लगती हैं.’

ये भी पढ़ें : Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, जानें आज बढ़े दाम या मिली राहत?

 

Related posts

Katrina Kaif-Vicky Kaushal Wedding : कटरीना उठा रहीं शादी का बड़ा खर्चा! एक्ट्रेस ने लिए सभी बड़े फैसले

Sumeet Roy

रांची में ग्रेजुएशन की छात्रा ने किया सुसाईड, पुलिस कर रही मामले की जांच

Sumeet Roy

JSSC Recruitment: झारखंड में 12वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, क्लर्क-स्टेनोग्राफर समेत कई पदों पर निकली वैकेंसी

Manoj Singh