समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

UPSC CSE Prelims 2022: UPSC सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा 5 जून को, ऐसे भरें OMR Sheet

image source : social media

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा रविवार 05 जून को आयोजित की जाएगी. यूपीएससी (UPSC) के द्वारा नोटिफिकेशन जारी करके OMR शीट को सही ढंग से भरने का तरीका बताया गया है, ताकि परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों से कोई त्रुटि ना हो. आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी नोटिस में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट भरने का सही तरीका बताया है. आयोग ने तस्वीरों और उदाहरणों के जरिए बताया है कि ओएमआर शीट (OMR sheet/Scannable Attendance Sheet) सही तरह कैसे भरी जानी चाहिए और उत्तर के गोले को कैसे भरना चाहिए. इसमें वो गलतियां भी बताई गई हैं जो एग्जाम के दौरान परीक्षार्थी ओएमआर शीट (OMR sheet) भरते समय कर देते हैं.

पानी की बोतल और मास्क साथ ले जाने की अनुमति

परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को OMR और अटेंडेंस शीट भरने के लिए ब्लैक बॉल पॉइंट पेन रखना होगा. जिन उमीदवारों ने परीक्षा लिखने में मदद के लिए स्क्राइब का ऑप्शन चुना है उन्हें स्क्राइब के एडमिट कार्ड के साथ ही अनुमति मिलेगी. परीक्षा हॉल में जाते समय पानी की बोतल और मास्क साथ ले जाने की अनुमति रहेगी.

चयन प्रक्रिया

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के सभी आवेदकों को सबसे पहले प्रीलिम्स एग्जाम में बैठना होता है। इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन्स एग्जाम में बैठने के लिए बुलाया जाता है. मेन्स में जो पास होता है वह इंटरव्यू तक पहुंचता है. फाइनल मेरिट लिस्ट इंटरव्यू और मेन्स एग्जाम में प्रदर्शन के आधार पर बनती है. मेन्स एग्जाम 1750 मार्क्स और इंटरव्यू 275 मार्क्स का होता है.

ये भी पढ़ें : IDBI Bank में 1544 पदों पर बंपर भर्ती, 17 जून तक करें आवेदन

 

Related posts

Pakistan Imran Khan: Pakistan में संकट में इमरान, गिरफ्तारी की लटकी तलवार, कितना आयेगा काम बचने का पैंतरा

Pramod Kumar

100 Crore Vaccine: शशि थरूर ने मोदी सरकार को दिया क्रेडिट तो बिफर पड़े कांग्रेस प्रवक्ता

Manoj Singh

JMMs dharna: जेएमएम का केंद्र सरकार पर झारखंड सरकार को अस्थिर करने की साजिश रचने का आरोप, राज्‍यभर में 23 मई को धरना-प्रदर्शन

Manoj Singh