समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Union Cabinet ने दी ‘PM SHRI’ योजना को मंजूरी, हर ब्लॉक में होंगे दो मॉडल स्कूल

image source : social media

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट(Union Cabinet) की अहम बैठक हुई। इसमें पीएम श्री (PM SHRI)  योजना और पीएम गतिशक्ति से जुड़े कई अहम फैसले किए गए।कैबिनेट ने प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (PM-SHRI) योजना को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने कहा है कि कैबिनेट की बैठक में ‘पीएमश्री'(PM SHRI) स्कूलों की स्थापना के लिए एक नई योजना शुरू करने को मंजूरी दी गई है।

क्या है पीएम SHRI योजना?

गौरतलब है कि शिक्षक  दिवस के मौके पर नरेन्द्र मोदी ने पीएम श्री योजना का एलान किया था। इस योजना के तहत 14,500 स्कूलों को अपग्रेड और विकसित करने का एलान किया गया है। पीएम ने कहा था कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी भावना को समाहित करते हुए पीएम-श्री स्कूल मॉडल स्कूल बनेंगे। इसमें केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों को शामिल किया जाएगा। पीएम ने कहा था कि पीएम-श्री स्कूलों में नवीनतम तकनीक, स्मार्ट कक्षाओं, खेल और आधुनिक बुनियादी सुविधाओं पर ध्यान दिया जाएगा।

सभी ब्लॉक में होंगे दो पीएम-श्री मॉडल स्कूल

केंद्रीय कैबिनेट के बार केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि देश के सभी ब्लॉकों में पीएम-श्री योजना के तहत दो मॉडल स्कूल होंगे। जो नयी शिक्षा नीति के अनुसार काम करेंगे।

इसके साथ ही, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएम गति शक्ति ढांचे को लागू करने के लिए रेलवे की भूमि के दीर्घकालिक पट्टे पर नीति को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि आने वाले पांच वर्षों में 300 कार्गो टर्मिनल विकसित किए जाएंगे।

नई लैंड पॉलिसी को संयोजित करने के लिए रेल मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आज PM मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने PM गति शक्ति फ्रेमवर्क को लागू करने के लिए रेलवे की नई लैंड पॉलिसी को संयोजित करने के लिए रेल मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसमें कार्गो से संबंधित गतिविधियां हों, पब्लिक यूटिलिटी, रेलवे के एक्सक्लूजिव इस्तेमाल में संशोधन किए गए हैं।

image source : social media
image source : social media

पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल विकसित किए जाएंगे

श्री ठाकुर ने कहा कि ये संशोधन रेलवे की भूमि नीति में बुनियादी ढांचे को और अधिक कार्गो टर्मिनल के एकीकृत विकास को बढ़ावा देगी। पीएम गति शक्ति ढांचे को लागू करने के लिए रेलवे की जमीन को दीर्घावधि पट्टे पर देने की नीति अगले 90 दिनों में लागू होगी।
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस संशोधन में प्रति वर्ष भूमि के बाजार मूल्य के 1.5% की दर से 35 वर्ष की अवधि तक कार्गो के लिए और कार्गो से संबंधित गतिविधियों के लिए रेलवे की भूमि की लॉन्ग टर्म लीजिंग का प्रावधान किया गया है। अगले 5 वर्षों में 300 से ज्यादा पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल विकसित किए जाएंगे। 1,25,000 से ज्यादा रोज़गार के अवसर इसमें होंगे। इससे माल ढुलाई में रेलवे की हिस्सेदारी में बढ़ोतरी भी होगी।

ये भी पढ़ें : अब पाकिस्तान दोनों मैच हारे तो कुछ बात बने, भारत के फाइनल में पहुंचने का गणित हो चुका है टेढ़ा

 

Related posts

Price Drop: महंगाई से मिलेगी निजात! अब साबुन-शैंपू से लेकर बिस्कुट, चिप्स और पेंट तक की कीमतों में आएगी गिरावट

Manoj Singh

अमूल ने खूबसूरत डूडल बनाकर आलिया भट्ट-रणबीर कपूर की शादी को किया सेलिब्रेट, फैंस ने की तारीफ

Pramod Kumar

Johnny Depp ने जीता मानहानि का केस, पूर्व पत्नी Amber Heard को देने होंगे 116 करोड़ रुपये

Manoj Singh