समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

यूक्रेन में भारतीय छात्र की मौत, भारी गोलीबारी में गंवाई जान, विदेश मंत्रालय ने की पुष्टि

 

ukraine Russia War नई दिल्ली: यूक्रेन पर रूस के हमले के दौरान एक भारतीय नागरिक की भी मौत हो गई है. यूक्रेन युद्ध में पहली बार किसी भारतीय नागरिक की मौत हुई है. आज ही सुबह यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने सभी भारतीयों को जल्द से जल्द राजधानी कीव छोड़ने को कहा था. इसके बाद से लगने लगा था कि कीव में हालात तेजी से बिगड़ सकते हैं और वहां भीषण हमले हो सकते हैं. रूस की तरफ से की गई एयर स्ट्राइक के वीडियो भी सामने आए. भारतीयों में भी टेंशन बढ़ती जा रही थी और दोपहर बाद रूसी हमले में भारतीय छात्र के मारे जाने की दुखद खबर आई.

मंगलवार को ही भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी कर कहा था कि छात्रों सहित सभी भारतीय ट्रेन या किसी अन्य माध्यम से आज तत्काल कीव छोड़ दें. दूतावास ने ट्वीट किया, ‘कीव में भारतीयों के लिये परामर्श. छात्रों सहित सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे आज तत्काल कीव छोड़ दें. उपलब्ध ट्रेन या किसी अन्य उपलब्ध माध्यम के जरिए.’ यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद यहां हवाई क्षेत्र बंद है. ऐसे में भारत सरकार वहां फंसे अपने नागरिकों को रोमानिया, हंगरी, पोलैंड और स्लोवाकिया से लगी यूक्रेन की सीमा चौकियों के जरिए बाहर निकाल रही है.

मोदी सरकार ने अपने चार मंत्रियों को यूक्रेन से भारतीयों को निकालने में मदद के लिए चार पड़ोसी देशों में भेजा है. उधर, एयर इंडिया के साथ-साथ इंडिगो, स्पाइस जेट भी ऑपरेशन गंगा में शामिल हो गए हैं. भारत सरकार यूक्रेन मिशन का पूरा खर्च उठा रही है. बताया गया है कि अब भी यूक्रेन में करीब 6,000 भारतीय फंसे हो सकते हैं.

Related posts

Giridih News: गिरिडीह पुलिस ने किया एक हार्डकोर नक्सली के साथ दो को गिरफ्तार, ठेकेदारों से लेवी वसूलने के साथ दो के हत्या का है आरोपी

Sumeet Roy

Friendship day: दोस्ती और दुश्मनी का Cocktail है ‘Politics’

Manoj Singh

Petrol-Diesel Price: फिर भड़की पेट्रोल-डीजल की कीमत, ऐसे चेक करें अपने शहर के दाम

Sumeet Roy