समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

UIDAI ने वेरिफिकेशन चार्ज में की भारी कटौती, जानें-अब कितना लगेगा?

UIDAI ने वेरिफिकेशन चार्ज में की भरी कटौती

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड- बिहार
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI ) ने ग्राहकों के लिये आधार सत्यापन को लेकर राशि 20 रुपये से घटाकर 3 रुपये कर दी है. इस पहल का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि कंपनियां विभिन्न सेवाओं और लाभों के जरिये लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिये उसकी इंफ्रास्ट्रक्चर सुविधाओं का लाभ उठायें.

सत्यापन की दर 20 रुपये से घटाकर 3 रुपये कर दी 

एनपीसीआई-आईएएमएआई (NPCI-IAMA) द्वारा आयोजित वैश्विक फिनटेक फेस्ट को संबोधित करते हुए यूआईडीएआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) सौरभ गर्ग ने कहा कि वित्तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आधार का लाभ उठाने की अपार संभावनाएं हैं.उन्होंने कहा, ‘हमने प्रति सत्यापन की दर 20 रुपये से घटाकर 3 रुपये कर दी है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि विभिन्न एजेंसियां और संस्थान सरकार द्वारा तैयार डिजिटल बुनियादी ढांचे का बेहतर उपयोग कर सकें।

मान-सम्मान के साथ लोगों के जीवन को सुगम बनाने के लिए इन बुनियादी ढांचों का उपयोग जरूरी है।’ अब तक 99 करोड़ ई-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) के लिए आधार प्रणाली का उपयोग किया गया है।

सरकारी योजनाएं आधार से हैं लिंक

नरेंद्र मोदी सरकार ने तमाम योजनाओं को आधार से लिंक कर दिया है. 54 मंत्रालयों की लगभग 311 केंद्रीय कल्याण योजनाएं आधार का उपयोग करते हुए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) प्लेटफॉर्म के तहत आती है. किसानों के लिए पीएम-किसान निधि योजना आधार प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसमें लगभग 10 करोड़ किसानों को हर चार महीने के बाद 2000 रुपये ट्रांसफर किए जा रहे हैं.

इसके अलावा, पीएम उज्ज्वला योजना और पीएम गरीब कल्याण योजना, जिसमें गरीबों को मुफ्त खाद्यान्न वितरित किया जा रहा है. यहां भी आधार प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल हो रहा है. आधार वेरिफिकेशन का मतलब है कि किसी योजना के लाभार्थी की सही पहचान करने के लिए आधार संख्या का इस्तेमाल किया जा रहा है.
बिना मोबाइल नंबर के Aadhaar Download ऐसे करें डाउनलोड

1- यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट (Uidai.gov.in) पर जाएं।
2- होम पेज से ‘माई आधार’ विकल्प चुनें। आप इसे पेज के ऊपरी दाएं कोने में स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू में पा सकते हैं।

3- एक बार जब आप ‘माई आधार’ पर पहुंच जाते हैं, तो स्क्रीन पर दिखाई देने वाले ‘Order Aadhaar Reprint’ के विकल्प पर क्लिक करें।

4- इसके बाद आपको अपना 12-अंक वाला आधार नंबर या अपना 16-अंक का वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VID) दर्ज करें।

ये भी पढ़ें :Genelia D’Souza से यूजर ने कहा- अश्लील आंटी, भद्दे कमेंट पर ऐसा था रिएक्शन

 

Related posts

भीषण जंग के बीच विदेश मंत्रालय का बड़ा फैसला, यूक्रेन से अपना दूतावास हटाएगा भारत

Manoj Singh

Haryana Spa Sex Racket: स्पा सेंटर पर पुलिस का छापा, आपत्तिजनक स्थिति में मिली 3 लड़कियां

Sumeet Roy

पुलिस के हाथ लगा 10 लाख का इनामी हार्डकोर नक्सली महाराज प्रमाणिक

Pramod Kumar