समाचार प्लस
देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

UGC ने जारी किए परीक्षा Guidelines और Academic Calendar, ये हैं नए सेशन की तारीखें

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने 2021-22 सेशन के लिए एकेडमिक कैलेंडर और एग्जाम के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है. इसके लिए कॉलेजों की परीक्षाओं, दाखिले और नए सत्र को लेकर ताजा गाइडलाइंस जारी की गई है। यूजीसी ने इसमें कहा है कि यूजी कोर्सेज में एडमिशन की प्रक्रिया 12वीं बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद ही शुरू होगी।
गाइडलाइंस के मुताबिक 2021 में अंडर ग्रेजुएट्स के एडमिशन में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करने को कहा गया है। सीबीएसई, आईसीएसई व तमाम राज्य शिक्षा बोर्डों के 12वीं के रिजल्ट 31 जुलाई कर दिए जाएंगे। ऐसे में सभी विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट (यूजी) व पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) कोर्सेज में दाखिले की प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी हो जानी चाहिए।

कैलेंडर के मुताबिक यूजी व पीजी कोर्सेज के फर्स्ट ईयर (फ्रेश बैच) की कक्षाएं 1 अक्टूबर 2021 से शुरू होंगी। मौजूदा बैच यानी वो स्टूडेंट्स जो यूजी सेकेंड ईयर व यूजी थर्ड ईयर एंव पीजी सेकेंड ईयर में गए हैं, उनकी कक्षाएं जल्द से जल्द ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड से शुरू होनी चाहिए।

ये है पूरी गाइडलाइन

कोरोना संक्रमण को देखते हुए 31 अक्टूबर तक एडमिशन कैंसिल कराने वाले छात्रों से यूनिवर्सिटी कैंसिलेशन फीस नहीं ले सकेगी।
31 दिसंबर तक एडमिशन कैंसिल कराने वाले छात्र से अधिकतम 1 हजार रुपए प्रोसेसिंग फीस के रूप में लिए जा सकते हैं।
सेशन ऑनलाइन चलेगा या ऑफलाइन, इसका फैसला UGC ने राज्यों पर ही छोड़ दिया है।
एकेडमिक कैलेंडर और गाइडलाइंस NICTE, NCTE, BCI, NMC, DCI, NIC, PCI और आयुष जैसी एजुकेशनल बॉडी से सलाह के बाद जारी की गई हैं।

खाली सीटों पर दाखिला 31 अक्टूबर तक पूरा होगा

यूजीसी ने कहा है कि टर्मिनल सेमिस्टर/ फाइनल ईयर सेमिस्टर की परीक्षाएं (2020-2021) 31 अगस्त 2021 तक सभी यूनिवर्सिटी व कॉलेज ऑनलाइन या ऑफलाइन (पेन पेपर मोड) या ब्लेंडेड मोड से संपन्न करा लें। परीक्षाओं का आयोजन कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन करते हुए होना चाहिए।

उच्च शैक्षणिक संस्थान 1 अक्टूबर 2021 से 31 जुलाई 2022 के बीच कोविड-19 की स्थिति और राज्य/केंद्र सरकारों की गाइडलाइंस ध्यान में रखकर कक्षाएं, ब्रेक, परीक्षाएं, सेमेस्टर ब्रेक आदि का प्लान तय कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  JEE Main 2021: चौथा सत्र स्थगित, जानिए कब होगी परीक्षा

Related posts

RRR Release Date: ‘आरआरआर’ की रिलीज डेट आई सामने, कोरोना की वजह से टाली गई थी फिल्म

Manoj Singh

Valentine’s Week: नजरों से कह दो प्यार में मिलने का मौसम आ गया… Rose Day से लेकर Valentine’s Day तक ऐसे जताएं पार्टनर से प्यार

Manoj Singh

Alia Bhatt से पहले इन 12 अदाकाराओं को Date कर चुके हैं Ranbir Kapoor, लिस्ट देख हो जाएंगे हैरान

Sumeet Roy