समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर रोजगार

UGC Alert: पाकिस्तानी डिग्रियां, ना बाबा ना, रोजगार तो दूर,, कोई और डिग्री का भी रास्ता हो जायेगा बंद

UGC Alert: Pakistani degrees, no Baba Na, the path of employment and degree will be closed

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) तथा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने पाकिस्तान में पढ़ाई करने वालों के लिए चेतावनी जारी की है। यूजीसी ने स्पष्ट कहा है कि भारतीय छात्र पाकिस्तान की कोई भी डिग्री हासिल नहीं करें। क्योंकि उनकी यह डिग्री भारत में रद्दी हो जायेगी। इसके आधार पर न तो उन्हें किसी अन्य डिग्री में भारत में दाखिला मिलेगा और न ही रोजगार। इसलिए वे पाकिस्तान की डिग्रियों से दूर रहें। चूंकि पाकिस्तान की हासिल डिग्री भारत में अमान्य मानी जाएगी, इसलिए सभी भारतीय छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए पाकिस्तान ना जाएं।

यूजीसी तथा एआईसीटीई के जारी नोटिफिकेशन में बताया गया कि पाकिस्तान से शिक्षा लेकर भारत में दाखिला नहीं मिलने का यह नियम किसी एक डिग्री के लिए नहीं, बल्कि सभी डिग्रियों पर लागू होगा। यूजीसी का यह नोटिफिकेशन पाकिस्तान डिग्री हासिल कर रहे भारतीय छात्रों के लिए ही नहीं, बल्कि या पूर्व में पाकिस्तान से डिग्री हासिल किए हुए छात्रों के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। हालांकि यूजीसी तथा एआईसीटीई ने नोटिफिकेशन में यह स्पष्ट किया है कि पाकिस्तान के डिग्री मामले में भारत में रह रहे पाकिस्तानी शरणार्थी तथा भारत की नागरिकता प्राप्त उनके बच्चों को ही भारत में रोजगार के अवसर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Bihar: इफ्तार पार्टी में नीतीश, फिर अमित शाह के पटना में बिहार सीएम से मुलाकात नहीं करने के क्या हैं मायने?

Related posts

मणिपुर में बड़े उग्रवादी हमले में असम राइफल के 4 जवानों समेत 7 की मौत, शक पीएलए पर

Pramod Kumar

Ranchi: अश्लील गाना बजाने से मना करने पर नशे में धुत युवकों ने महिला DSP से की छेड़खानी,दो पुलिसकर्मियों पर भी आरोप

Manoj Singh

समय के साथ बदलता गया भारतीय डाक विभाग, बैंकिंग क्षेत्र में भी मनवा रहा अपना लोहा

Pramod Kumar