समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Twitter: नवंबर अंत तक ही है ‘ब्लू टिक’ भारत में फ्री, इसके बाद लगेगा पैसा, नहीं तो बंद

Twitter: 'Blue Tick' is free in India till the end of November, after that money will be charged, otherwise it will be closed

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

दुनिया के सबसे रईस एलन मस्क ने जब से ट्विटर की कमान सम्भाली है तब से एक चर्चा आम है कि ट्विटर की विशेष सुविधा ब्लू टिक के लिए अब पैसे देने होंगे। साथ ही यह चर्चा भी हो रही है कि ब्लू टिक कब से हटेगा और कब से उस पर पैसा देना होगा। बता दें, ‘ब्लू टिक’ (Blue Tick) के लिए 7.99 डॉलर प्रति महीना सब्सक्रिप्शन सेवा शुल्क निर्धारित किया गया है। कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, ब्रिटेन और यूके में ब्लू टिक के लिये शुल्क लागू भी हो गया है।

नम्बर तक ही है भारत में ब्लू टिक फ्री

दूसरे देशों के बाद एलन मस्क ने ब्लू टिक के सब्सक्रिप्शन शुल्क की समय सीमा तय कर दी है। एलन मस्क ने घोषणा कि है कि नवंबर महीने तक ही भारत में ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन से मुक्त है। उसके बाद इस पर शुल्क लागू कर दिया जायेगा। यानी भारत में अब जो ट्विटर को सब्सक्रिप्शन शुल्क देगा, ब्लू टिक उसे ही मिलेगा। भारत में अधिकतर विशिष्ट लोगों के पास ही ब्लू टिक है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि इन विशिष्ट लोगों में से कौन-कौन ब्लू टिक के लिए पैसे दे रहे हैं। सामान्य लोगों के पास भी अब ब्लू टिक होगा। क्योंकि एक तो ट्विटर कुछ खास सुविधाएं ब्लू टिक धारकों को देने जा रही है। दूसरे एलन मस्क ने जो संकेत दिये हैं, उससे इन ब्लू टिक धारकों को सीधे ट्विटर से जुड़ने का मौका मिलेगा। शायद पैसा देकर पैसा कमाने की सम्भावनाओं की ओर उन्होंने इशारा किया है।

क्या भारत में कम होगा सब्सक्रिप्शन शुल्क

ब्लू टिक के सब्सक्रिप्शन को लेकर एक सम्भावना यह भी है कि ट्विटर भारत के अपने उपयोगकर्ताओं की क्रय शक्ति को ध्यान में रखते हुए भुगतान राशि कम कर सकता है। भारत में ट्विटर ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन की कीमत 200 रुपये प्रति माह से कम होने की उम्मीद की जा रही है।

सब्सक्रिप्शन शुल्क सेवा देने वालों को बेहतरीन सुविधाओं का दावा

आने वाले दिनों में सामान्य यूजर्स और ब्लू टिक यूजर्स के ट्विटर यूज के तरीके में बड़ा अन्तर दिखने वाला है। सब्सक्रिप्शन शुल्क देने वाले यूजर को रिप्लाई, मेंशन और सर्च में प्रायॉरिटी मिलेगी। ब्लू टिक यूजर्स अब लंबे वीडियो और ऑडियो पोस्ट कर सकेंगे। ट्विटर पर एड देखने के मामले में भी अंतर आयेगा। ब्लू सब्सक्राइबर को नॉर्मल यूजर्स के मुकाबले आधे ऐड्स देखने को मिलेंगे। मस्क के अनुसार अगर पब्लिशर्स ट्विटर के साथ कॉन्ट्रैक्ट करते हैं तो ब्लू टिक वाले सब्सक्राइबर्स पेड आर्टिकल भी फ्री में पढ़ सकते हैं। साथ ही कुछ अन्य भी फीचर्स पर काम चल रहा है, ये सुविधाएं भी ब्लू टिक यूजर्स को मिलेंगी।

यह भी पढ़ें: ऐतिहासिक फैसला: आर्थिक आधार पर आरक्षण को सुप्रीम कोर्ट की मुहर, जारी रहेगा 10 फीसदी EWS आरक्षण

Related posts

UP में दो दिग्गजों की एक भिड़ंत ऐसी भी, जंग है देश के दो बड़े कारोबारी घरानों टाटा और अडाणी के बीच

Pramod Kumar

Covid Vaccines: Omicron संकट के बीच बड़ी खबर, कोरोना की दवा Molnupiravir और नई वैक्सीन- CORBEVAX, COVOVA को मिली मंजूरी

Manoj Singh

बिहार में म्यांमार का 2.86 करोड़ का सोना बरामद, Press लिखे कार के इंजन में छिपाकर रखे थे 35 बिस्किट

Manoj Singh