समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Twitter ने बिना सहमति के व्यक्तिगत तस्वीरें और वीडियो साझा करने पर लगाई रोक

Twitter bans sharing of personal photos and videos without consent

न्यूज़ डेस्क / समाचार प्लस झारखंड -बिहार
Twitter ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया है.ट्विटर(Twitter) की कमान संभालते ही पराग अग्रवाल(parag agrawal) एक्शन में दिखने लगे हैं. Twitter के सीईओ पराग अग्रवाल ने मंगलवार को ट्विटर को लेकर नए नियम लागू कर दिए हैं. नए नियमों के मुताबिक कोई भी यूजर्स किसी अन्य की फोटो या वीडियो उनकी सहमति के बिना साझा नहीं कर पाएंगे. Twitter के अनुसार कंपनी ने यह कदम उत्पीड़न को देखते हुए बनाया है. Twitter का कहना है कि उत्पीड़न विरोधी नीतियों को और अधिक मजबूत बनाना है इस कारण ये कदम उठाया गया है.

पब्लिक फिगर वाले लोगों को यह सुविधा नहीं मिलेगी

Twitter के नए नियमों के तहत जो व्यक्ति पब्लिक फीगर नहीं हैं, वह अपनी तस्वीर या वीडियो को हटाने के लिए कह सकते हैं जिनको शेयर करने के लिए उनकी सहमति नहीं ली गई है. हालांकि ट्विटर ने साफ कर दिया है कि पब्लिक फिगर वाले लोगों को यह सुविधा नहीं मिलेगी. ट्विटर की नई नीति में निजी जानकारी को उजागर करने की धमकी देना या दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करना भी गोपनियता नीति में शामिल है.

“गोपनीयता भंग हो सकती है”

Twitter के अनुसार निजी फोटो और वीडियो साझा करने से किसी शख्स की गोपनीयता भंग हो सकती है. इस तरह के कार्यों से (जिसका फोटो शेयर किया गया है) उसे मानसिक या शारीरिक नुकसान भी देखने को मिल सकता है. ऐसे में कंपनी ने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति या उसके प्रतिनिधि की ओर से इस तरह की सूचना दी जाती है तो ट्विटर ऐसे निजी फोटो या वीडियो को हटा लेगी.

ज्ञात हो कि ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डॉर्सी ने सीईओ पद से अपना इस्तीफा दे दिया है. उनके इस्तीफे के बाद भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को नया सीईओ बनाया गया है. पराग आईआईटी-बंबई और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र रह चुके हैं. पराग अग्रवाल 2011 से ट्विटर में काम कर रहे हैं और 2017 से कंपनी के सीटीओ के पद पर थे.

ये भी पढ़ें : ATM से पैसा निकालने का बदल गया नियम, जान लीजिए वरना अटक जाएगा पैसा

 

Related posts

Pakur News : पाकुड़ में भीषण सड़क हादसा, अब तक 16 मौत की खबर, कोहरा बना कारण, बचाव कार्य जारी

Manoj Singh

Paralympics: विनोद कुमार ने जीता तीसरा पदक, डिस्कस थ्रो में भारत को दिलाया ब्रॉन्ज

Pramod Kumar

रिसालदार बाबा की दरगाह पर CM ने की चादरपोशी, राज्य की खुशहाली की दुआ मांगी

Manoj Singh