समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश

Twin towers demolition: काउंटडाउन शुरू, बस कुछ ही देर बाद …जमींदोज हो जाएंगे ट्विन टावर

image source : social media

Twin towers demolition: नोएडा के सेक्टर-93ए में बने 103 मीटर ऊंचे ट्विन टावर (Twin towers) की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। दोपहर ढाई बजे इन्हें ध्वस्त कर दिया जाएगा। महज 9-12 सेकेंड में कुतुब मीनार से भी ऊंची इमारत जमींदोज हो जाएगी। ऐसा देश में पहली बार होने वाला है। इसके ध्वस्तीकरण (demolition) के लिए करीब 9640 छेद में 3700 किलो विस्फोटक का प्रयोग किया गया है।

वैज्ञानिक तरीके से होगा ध्वस्तीकरण 

परियोजना के मुताबिक ऊंची इमारतें 15 सेकंड से भी कम वक्त में ताश के पत्तों से बने घर की तरह ढह जाएंगी। ध्वस्तीकरण की यह प्रक्रिया वैज्ञानिक तरीके से अंजाम दी जाएगी और उसके लिए 3,700 किलोग्राम से अधिक विस्फोटक का इस्तेमाल किया जाएगा।

बरती गई हैं सावधानियां 

आसपास की सोसाइटी में रहने वाले लोगों के  फ्लैट खाली करवा दिए गए हैं। पुलिस लगातार लोगो से क्षेत्र को खाली करवाने में जुटी रही है। वहीं बहुत से लोग टावर के साथ अपनी फोटो खिंचवाने के लिए पहुंच रहे हैं। ट्विन टावर के आसपास मौजूद आवारा पशुओं को रेस्क्यू किया जा रहा है। विस्फोट की वजह से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे एक घंटे तक बंद रहेगा। वहीं ट्विन टावर के आसपास सुबह सात बजे से ट्रैफिक पाबंदियां शुरू हो गई हैं।

सबसे पहले बेसमेंट में विस्फोट होगा

एडीफाइस एजेंसी ने ट्विन टावर को ध्वस्त करने की तैयारी पूरी कर ली है। सबसे पहले इमारत के बेसमेंट में विस्फोट होगा। टावर के 20 तल पर प्राइमरी और आठ तल पर सेकेंडरी ब्लास्ट होगा। दोनों टावर के 20 तल पर प्राइमरी ब्लास्ट किया जाएगा।

केवल छह लोगों को अंदर रहने की अनुमति

एडिफाइस इंजीनियरिंग के प्रोजेक्ट मैनेजर के मुताबिक केवल छह लोग एक्सक्लूजिव जोन के अंदर रहेंगे और ब्लास्ट के लिए बटन दबाएंगे। इसमें तीन विदेशी विशेषज्ञ, भारतीय ब्लास्टर चेतन दत्ता, एक पुलिस अधिकारी और खुद मेहता शामिल हैं।

image source : social media
image source : social media

किसी इमारत को नहीं होगा नुकसान

ट्विन टावरों के सबसे करीब, नौ मीटर की दूरी पर एमराल्ड कोर्ट सोसाइटी की एस्टर 2 और एस्टर 3 इमारतें हैं।  ऐसे में टावर को इस तरह से ध्वस्त किया जाएगा कि अन्य इमारतों को इससे कोई स्ट्रक्चरल नुकसान न हो। विस्फोटकों को रखने और उन्हें कनेक्ट करने से संबंधित सभी कार्य पहले ही पूरे हो चुके हैं।

आसपास के लोगों से मास्क लगाने की अपील 

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने पार्श्वनाथ प्रेस्टीज, पार्श्वनाथ सृष्टि, गेझा, सेक्टर-92, 93, 93ए, 93 बी आदि जगह पर रहने वाले लोगों से अपील की है कि दोपहर ढाई बजे के बाद कुछ घंटे तक मास्क पहनकर अवश्य रहें।

क्या है विवाद 

यह विवाद करीब डेढ़ दशक पुराना है. नोएडा के सेक्टर 93-A में सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट के लिए जमीन आवंटन 23 नवंबर 2004 को हुआ था. इस प्रोजेक्ट के लिए नोएडा अथॉरिटी ने सुपरटेक को 84,273 वर्गमीटर जमीन आवंटित की थी. 16 मार्च 2005 को इसकी लीज डीड हुई, लेकिन उस दौरान जमीन की मापी में लापरवाही के कारण कई बार जमीन बढ़ी या घटी हुई भी निकल आती थी.

11 मंजिल के 16 टावर्स बनाने की योजना थी

सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट के मामले में भी प्लॉट नंबर 4 पर आवंटित जमीन के पास ही 6.556.61 वर्गमीटर जमीन का टुकड़ा निकल आया जिसकी अतिरिक्त लीज डीड 21 जून 2006 को बिल्डर के नाम कर दी गई. लेकिन ये दो प्लॉट्स 2006 में नक्शा पास होने के बाद एक प्लॉट बन गया. इस प्लॉट पर सुपरटेक ने एमराल्ड कोर्ट प्रोजेक्ट लॉन्च कर दिया. इस प्रोजेक्ट में ग्राउंड फ्लोर के अलावा 11 मंजिल के 16 टावर्स बनाने की योजना थी.

103 मीटर ऊंचा है टावर

ट्विन टावर में एक 103 मीटर ऊंचा है और दूसरा टावर 97 मीटर ऊंचा है. इन दो टावर को गिराने के लिए सोसायटी में रहने वाले लोगों ने लंबी लड़ाई लड़ी. पहले यह मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंचा. उसके बाद यह सुप्रीम कोर्ट पहुंचा. दोनों अदालत ने इस टावर को गिराने का आदेश दिया. भारत के रियल एस्टेट इतिहास में यह मामला दर्ज किया जाएगा.

image source : social media
image source : social media

 खर्च सुपरटेक वहन करेगी 

यह घटना इतिहास में इसलिए दर्ज होगी, क्योंकि एक बहुत बड़े बिल्डर के खिलाफ सोसायटी के लोगों ने लड़ाई शुरू की और 11 साल बाद उनकी जीत भी हुई. जानकारी के लिए बता दें कि इस टावर को गिराने में जो 20 करोड़ की लागत आएगी उसमें 5 करोड़ सुपरटेक की तरफ से दिया जाएगा. इसका मलबा 55 हजार टन के करीब होगा जिसमें 4000 टन स्टील होगा. इसे बेचकर बाकी का फंड हासिल किया जाएगा.

ये भी पढ़ें : झुलसी युवती की इलाज के दौरान मौत, एकतरफा प्यार में सिरफिरे ने लगा दी थी आग

 

 

Related posts

Indian Railway: 160 KM की रफ्तार से आ रही दो ट्रेनों की होगी टक्कर, एक में मौजूद रहेंगे रेल मंत्री

Manoj Singh

Viral Video: Javed Habib ने महिला के सिर में थूक लगाकर काटे बाल, कहा ‘इस थूक में दम है’

Manoj Singh

Bigg Boss 15 की ट्रॉफी जीतने के बाद Tejasswi Prakash बनीं Ekta Kapoor की नई ‘नागिन’, देखें ‘Naagin 6’ का ये जबरदस्त Promo  

Sumeet Roy