समाचार प्लस
Breaking टेक्नोलॉजी देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Mobile Internet Speed: फोन में स्लो चलता है Internet? सेटिंग में बदलाव करके बढ़ा सकते हैं स्पीड, जानें ये सिंपल ट्रिक्स

Mobile Internet Speed

Mobile Internet Speed: एक स्मार्टफोन के लिए इंटरनेट उतना ही जरूरी है, जितना की आईफोन यूजर के चार्जर. इंटरनेट हो और उसकी Internet Speed स्लो हो, ये तो किसी चीज के ना होने से भी बुरा एक्सपीरियंस है. यानी हम किसी सर्विस के लिए भुगतान करें और उस सर्विस को यूज नहीं कर पाएं.

वैसे तो स्लो इंटरनेट की कई वजहें होती हैं. मसलन खराब नेटवर्क या फिर वीक सिग्नल या फोन की गलत सेटिंग. मगर कुछ चीजों का ध्यान रखकर हम अपने स्मार्टफोन की इंटरनेट स्पीड को बूस्ट कर सकते हैं. आइए जनते हैं इसके लिए आपको क्या कुछ करना होगा.

कई ऐप्स की वजह से स्लो होती है स्पीड 

स्लो इंटरनेट की कई वजह हो सकती हैं. अगर आपने बहुत ज्यादा ऐप्स को एक्टिव रखा होगा, तो इसका असर इंटरनेट स्पीड पर पड़ता है. ज्यादा ऐप्स का मतलब है ज्यादा इंटरनेट यूज और इससे आपकी स्पीड स्लो हो जाएगी.

शायद आपके स्लो Internet Speed की यह एक वजह हो. इससे आप आसानी से बच सकते हैं. बेहतर होगा आप सिर्फ जरूरी ऐप्स को ही एक्टिव रखें.

कमजोर कनेक्शन 

कई बार स्लो इंटरनेट की वजह वीक कनेक्शन होता है. मान लीजिए आप किसी ऐसे एरिया में हैं जहां टेलीकॉम टॉवर कम हैं और लोग ज्यादा. ऐसी जगहों पर निश्चित रूप से आपको स्लो इंटरनेट स्पीड मिलेगी.

Cache फाइल्स 

समय-समय पर आपको अपनी Cache फाइल्स को क्लियर करते रहना चाहिए. इससे फोन का स्टोरेज तो भरता है ही. इंटरनेट स्पीड भी स्लो होती है. दरअसल, जितनी बार आप किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं. आपके फोन में वह थोड़ा डेटा स्टोर कर लेती है.

इससे होता ये है कि अगली बार जब आप वेबसाइट को दोबारा विजिट करें तो वह जल्द ओन हो. इससे आपका इंटरनेट एक्सपीरियंस तो तेज होता है, लेकिन फोन की स्पीड स्लो हो जाती है. आप Cache को समय-समय पर क्लियर करते रहें, जिससे बेहतर स्पीड मिलेगी.

नेटवर्क सेटिंग को करें रिसेट 

कई बार फोन की नेटवर्क सेटिंग भी स्लो स्पीड के लिए जिम्मेदार होती है. ऐसे में आप फोन की नेटवर्क सेटिंग को रिसेट करके इंटरनेट स्पीड को बेहतर कर सकते हैं. इसके अलावा आप फ्लाइट मोड ऑन-ऑफ करके भी स्पीड बूस्ट कर सकते हैं.

इससे फोन का नेटवर्क रिसेट हो जाता है. आप ऐसा मैन्युअली भी कर सकते हैं. इसे लिए आपको सेटिंग में जाना होगा और नेटवर्क सेटिंग को ऑटोमेटिक से हटाकर मैन्युअल करना होगा.

ये भी पढ़ें – IBPS Clerk 2022 Notification: आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी,ऐसे करें आवेदन

Mobile Internet Speed

Related posts

Rajyasabha Election: कुल मिलाकर भाजपा को सीटों का होने वाला है नुकसान, जानिये कितनी सीटें घटेंगी बीजेपी की

Pramod Kumar

Bangladesh: होली के दिन इस्कॉन मंदिर पर 200 से ज्यादा लोगों ने किया हमला, कई जख्मी

Manoj Singh

Banna Gupta ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखकर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए केन्द्र से मांगा सहयोग

Pramod Kumar