समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर रोजगार

Tour of Duty: भारत में युवा 4 साल के लिए बन सकते हैं सैनिक, 30,000 होगी सैलरी, जानिए ‘अग्निपथ’ स्कीम से जुड़ी जरुरी बातें

Tour of duty

Tour of Duty: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने सेना में सुधारों को लेकर बड़े बदलाव की तैयारी कर ली है. बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार अगले हफ्ते ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ (Agnipath recruitment scheme) का ऐलान कर सकती है. पहले कहा जा रहा था कि आज इस योजना का ऐलान किया जा सकता है. इससे पहले तीनों सेनाओं के चीफ यानी थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे (Manoj Pandey), एयरफोर्स चीफ एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी (V R Chaudhary) और नेवी चीफ एडमिरल आर हरि कुमार (R Hari Kumar) ने पिछले हफ्ते पीएम मोदी को इस योजना का प्रेजेंटेशन भी दिया था.

इस योजना के तहत सेना में युवा कम समय के लिए भर्ती हो सकेंगे. इस योजना को अग्निपथ स्कीम (Tour of duty) नाम दिया गया है. इसके तहत युवा चार साल के लिए सेना में शामिल हो सकते हैं और देश की सेवा कर सकेंगे.

चार साल बाद सेवा से मुक्त कर दिए जाएंगे जवान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का ये ड्रीम प्रोजेक्ट है जिसके जरिए सेना में शामिल हो रहे जवानों की औसत उम्र कम करने का प्रयास रहेगा और रक्षा बलों के खर्चे में भी कमी लाई जाएगी. बताया जा रहा है कि योजना के तहत चार साल के लिए युवाओं (अग्निवीर) को सेना में भर्ती किया जाएगा. हालांकि, चार साल के बाद ज्यादातर जवानों को उनकी सेवा से मुक्त कर दिया जाएगा

चार साल के अंतराल के बाद जिन युवाओं को सेना की नौकरी से मुक्त किया जाएगा, उन्हें दूसरी जगह नौकरी दिलवाने में भी सेना एक सक्रिय भूमिका निभाएगी. तर्क दिया जा रहा है कि सेना में अगर कोई चार साल काम कर लेगा, तो उसकी प्रोफाइल मजबूत बन जाएगी और हर कंपनी ऐसे युवाओं को हायर करने में दिलचस्पी दिखाएंगी.

इसके अलावा सेना में 25 फीसदी जवान बने रह पाएंगे जो निपुण और सक्षम होंगे. हालांकि, ये भी तभी संभव रहेगा अगर उस समय सेना में भर्तियां निकलीं हों. इस प्रोजेक्ट की वजह सेना को करोड़ों रुपये की बचत भी हो सकती है. एक तरफ पेंशन कम लोगों को देनी पड़ेगी तो वहीं दूसरी तरफ वेतन में भी बचत हो जाएगी.

इसे भी पढें: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारक के DA और DR में होगा इजाफा, जल्द हो सकता है ऐलान

 

Related posts

सिवान के एक युवक को NIA की टीम ले गई कश्मीर, वजह जान हो जाएंगे हैरान

Sumeet Roy

Jharkhand: रांची पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उलिहातू में भगवान बिरसा को करेंगी नमन

Pramod Kumar

Jharkhand में जाति प्रमाण पत्र से हट सकता है धर्म का कॉलम, हेमंत सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

Manoj Singh