समाचार प्लस
Breaking खेल टोक्यो ओलंपिक(Tokyo Olympic) फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Tokyo Olympics Highlights: भारत को मिला पहला पदक, मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में दिलाया सिल्वर मेडल

tokyo olympics
Tokyo Olympic Highlights:

मीराबाई चानू ने स्नैच में उठाया 87 किलोग्राम वजन

क्लीन एंड जर्क में 115 किलोग्राम के साथ जीता सिल्वर

21 वर्षों के बाद भारत को मिला वेटलिफ्टिंग का पदक

Tokyo Olympics 2020 में भारत ने पदकों का अपना खाता खोल लिया है। साइखोम मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम महिला वर्ग में सिल्वर मेडल जीत कर भारत के पदक जीतने वाली पहली महिला बनी हैं। मीराबाई चानू ने स्नैच में 87 किलो, और क्लीन एंड जर्क में 115 किलोग्राम वजन का भार उठाकर यह पदक अपने और देश के लिए जीता है। उन्होंने कुल 202 किलोग्राम का भार उठाया।

49 किलोग्राम भारवर्ग के चानू ने सबसे पहले स्नैच राउंड में पहले प्रयास में 81 किलोग्राम वजन उठाया। दूसरे प्रयास में वह 87 किलोग्राम वजन उठाने में सफल रहीं। मीराबाई चानू का तीसरा प्रयास विफल रहा। इस प्रयास में वह 89 किलोग्राम वजन उठाने आई थीं। अगर वह यह वजन उठा लेतीं तो स्नैच राउंड में यह उनका पर्सनल बेस्ट होता। स्नैच राउंड में उनका सबसे ज्यादा भार 87 किलोग्राम दर्ज किया गया।

इसके बाद क्लीन एंड जर्क में मीराबाई चानू ने शुरुआत 110 किलो वजन उठाकर की। दूसरे प्रय़ास में उन्होंने 115 किलो वजन उठाया। तीसरे प्रयास में 117 किलो वजन उठाने में नाकाम रहीं।

चीनी वेटलिफ्टर होऊ झिऊई को गोल्ड, इंडोनेशियाई ऐसाह विंडी को ब्रॉन्ज

चीन की होऊ झिऊई ने स्नैच में 94 किग्रा और क्लीन एवं जर्क में 116 किग्रा उठाकर कुल 210 किग्रा के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इंडोनेशिया की ऐसाह विंडी कांटिका ने कुल 194 किग्रा का वजन उठाकर कांस्य पदक जीता।

वेटलिफ्टिंग में अब तक का दूसरा ओलम्पिक पदक

ओलम्पिक खेलों में वेटलिफ्टिंग का यह अब तक दूसरा पदक है। चानू से पहले सिडनी ओलंपिक 2000 कर्णम मल्लेश्वरी ने वेटलिफ्टिंग में भारत को कांस्य पदक दिलाया था। कर्णम मल्लेश्वरी ने उस वक्त कुल 240 किलोग्राम भार उठाया था। यानी 21 साल बाद भारत ने महिला वेटलिफ्टिंग का ओलम्पिक मेडल जीता है। इसके साथ ओलिंपिक में मीराबाई, बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु के बाद सिल्वर जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी भी बन गई हैं।

 

Related posts

देश भर में जेलों में 3.71 लाख विचाराधीन कैदी बंद, झारखंड की जेल में 17103 कैदी

Manoj Singh

BIG BREAKING: IAS Pooja Singhal गिरफ्तार, पूछताछ के बाद हुई गिरफ्तारी

Manoj Singh

T20 WC: आस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड कौन मारेगा बाजी आज होगा फैसला, कीवियों को हल्के में नहीं ले सकेंगे कंगारू       

Pramod Kumar