समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: निर्वाचन आयोग ने Guideline की जारी

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: निर्वाचन आयोग ने Guideline की जारी

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड- बिहार
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग रांची के द्वारा गाइडलाइन (Guideline) जारी कर दिया गया है. इस गाइडलाइन के अनुकूल ही यहां पंचायत चुनाव कराए जाएंगे। इसके लिए जो सामान्य निर्देश जारी किए गए हैं वो इस तरह हैं –

चुनाव कार्य में प्रतिनियुक्त सभी पदाधिकारी- कर्मचारी को फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा। चुनाव कार्य में प्रतिनियुक्त सभी कर्मियों को मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कर उसका उपयोग करना होगा। चुनाव कार्य के लिए चयनित प्रत्येक स्थल एवं मतदान केंद्र को सैनिटाइज करना होगा। निर्वाचन के लिए प्रशिक्षण में भाग लेने वाले एवं मतदान दलों के कर्मियों के प्रस्थान के समय उनकी थर्मल स्कैनर से जांच की जाएगी। सार्वजानिक स्थान पर थूकना एवं पान, गुटका, तम्बाकू आदि मादक पदार्थों का सेवन दंडनीय होगा।

जिला स्तर पर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी या उनके द्वारा नामित स्वास्थ्य अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। नोडल अधिकारी निर्वाचन के दौरान कोविड -19 से बचाव के लिए सभी आवश्यक उपाय करना सुनिश्चित करेंगे।

चार चरणों में चुनाव कराने पर बन गई है सहमति

झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव दिसंबर माह में चार चरणों में होगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। राज्य मंत्रिपरिषद की होनेवाली अगली बैठक में इसे लेकर प्रस्ताव लाया जाएगा। इसके बाद राज्यपाल की स्वीकृति के बाद चुनाव की घोषणा की जाएगी। एक नवंबर तक चुनाव की घोषणा हो सकती है। राज्य सरकार 29 दिसंबर को सरकार गठन के दो साल पूरे होने से पहले राज्य में पंचायत चुनाव कराना चाहती है। पंचायती राज विभाग के सूत्रों के अनुसार राज्य में 11 दिसंबर से 20 दिसंबर तक चार चरणों में चुनाव कराने पर लगभग सहमति बन गई है।

ये भी पढ़ें : OMG! 2,3,4 नहीं, Bihar की इस महिला ने दिया एक साथ 5 बच्चों को जन्म,परिवार में आई पांच गुना खुशी

Related posts

Power Crisis: कोयले की कमी से पूरे देश में संकट, अस्पतालों और अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सेवा हो सकती है ठप!

Sumeet Roy

देश भर में जेलों में 3.71 लाख विचाराधीन कैदी बंद, झारखंड की जेल में 17103 कैदी

Manoj Singh

रेलवे भर्ती घोटाला: CBI ने RJD नेता भोला यादव को किया गिरफ्तार, चार ठिकानों पर CBI की छापेमारी

Manoj Singh