समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश

Covaxin लेने वाले अब बिना परेशानी कर पाएंगे ब्रिटेन यात्रा, Self-Isolate नहीं होना पड़ेगा

Those taking Covaxin will be able to travel to UK without any hassle

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड- बिहार
देश में जिन लोगों ने स्वदेशी ‘कोवैक्सीन’ (Covaxin) की डोज ली है उनके लिए गुड न्यूज़  है. वे अब बिना किसी रोकटोक और परेशानी के ब्रिटेन की यात्रा कर पाएंगे. ब्रिटेन 22 नवंबर से कोवैक्सीन को अप्रूव लिस्ट में शामिल करेगा. पहले ब्रिटेन ने कोवैक्सीन को मंजूरी नहीं दी थी. भारत में बनी वैक्सीन कोवैक्सीन को अब विश्व स्वास्थ्य संगठन की मंजूरी के बाद ब्रिटेन ने भी इसके इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है.

पहले कोवैक्सीन को ब्रिटेन ने नहीं मान्यता दी थी

गौरतलब है कि पहले कोवैक्सीन को ब्रिटेन ने नहीं मान्यता दी थी. डब्ल्यूएचओ ने हाल में कोवैक्सीन को मंजूरी दी थी. डब्ल्यूएचओ से मंजूरी के बाद ही ब्रिटेन की सरकार ने यह फैसला लिया है. भारत में तैनात ब्रिटेन का उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने सोमवार को ट्वीट करते हुए कहा- “यूके की यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से मंजूरी के बाद अब 22 नवंबर से कोवैक्सीन की दोनों डोज ले चुके भारतीयों को ब्रिटेन यात्रा के दौरान सेल्फ आइसोलेट (Self-Isolate) नहीं होना पड़ेगा.”

WHO ने 3 नवंबर को इमरजेंसी लिस्टिंग में किया शामिल

इससे पहले, 3 नवंबर को डब्लूएचओ की टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप की बैठक में कोवैक्सीन को इमरजेंसी लिस्टिंग में शामिल कर लिया गया. भारत बायोटेक ने डब्लूएचओ से EUL के लिये जुलाई के महीने आवेदन किया था और प्रक्रिया शुरू हुई थी. कोवैक्सीन के फेज 3 क्लीनिकल ट्रायल डेटा जून 2021 के दौरान उपलब्ध था. विश्व स्वास्थ्य संगठन की आपातकालीन उपयोग सूची यानी EUL) प्रक्रिया 6 जुलाई, 2021 को रोलिंग डेटा सबमिशन के साथ शुरू हुई.

ये भी पढ़ें : Bhopal: कमला नेहरू अस्‍पताल के बच्चा वार्ड में आग लगने के बाद 4 बच्चों की मौत

Related posts

10वीं के छात्रों को करना होगा और इंतजार, इस सप्ताह भी जारी नहीं होगा Result

Khusboo Kumari

‘Get spit-free food here…’: ‘यहां मिलता है थूक मुक्त खाना’,चलाया जा रहा है ‘Spit Free Food’ कैंपेन

Manoj Singh

पीएलजीए ने पोस्टर जारी कर की कई घोषणाएं, नक्सली बंद अब 25 नवम्बर तक

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.