समाचार प्लस
Breaking खेल देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Thomas Cup: डेनमार्क को 3-2 से हराकर भारत ने रचा इतिहास, पहली बार पहुंचा फाइनल में

Thomas Cup: India created history by defeating Denmark, reached the final for the first time

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम पहली बार थॉमस कप टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। बैंकाक में खेले जा रहे टूर्नामेंट में भारत ने संघर्ष के बाद डेनमार्क को 3-2 से हराकर फाइनल में जगह बनायी है। फाइनल में रविवार को भारत का मुकाबला इंडोनेशिया से होगा। बता दें, भारतीय टीम 1979 में थॉमस कप के सेमीफाइनल तक पहुंची थी, इसके बाद वह कभी भी सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच पायी थी।

थॉमस कप या महिलाओं के उबर कप में भारत पहली बार खिताबी जीत की दहलीज पर खड़ी है। फाइनल में रविवार को इंडोनेशिया से भारत का मुकाबला होगा। सेमीफाइनल में पहुंचते ही भारत का मेडल पक्का हो गया है। लेकिन भारत का लक्ष्य पहली बार खिताब जीतने पर होगा। बता दें महिला वर्ग के टूर्नामेंट उबर कप में भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड के हाथों 0-3 से हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो चुकी है।

भारत ऐसे पहुंचा फाइनल में
  1. लक्ष्य सेन ने की हार से शुरुआत: सेमीफाइनल का पहले मैच भारत के लक्ष्य सेन डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन के खिलाफ खेला गया। लक्ष्य सेन यह मुकाबला 13-21, 13-21 से हार गये।
  2. सात्विक-चिराग ने कराई वापसी: दूसरा मुकाबला डबल्स मुकाबला था। इसमें भारत के सात्विक साईराज रेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने किम आस्त्रुप और मथियास क्रिस्टिएंसन को संघर्ष के बाद 21-18, 21-23, 22-20 से हरा दिया।
  3. किदांबी श्रीकांत ने दिलायी बढ़त: तीसरा मुकाबला सिंगल्स का था। इस मुकाबले के बाद किदांबी श्रीकांत ने भारत को महत्वपूर्ण बढ़त दिलायी। किदांबी श्रीकांत ने आंद्रेस एंटोनसन को 21-18 12-21 21-15 से हरा दिया।
  4. चौथे मैच में भारत हारा, मुकाबला बराबर: चौथे मैच में भारत को फिर हार मिली। डबल्स में कृष्णा प्रसाद गर्ग और विष्णुवर्धन गौड़ की जोड़ी को आंद्रेस स्कारुप और फ्रेडरिक सोगार्ड ने 14-21 13-21 से हरा दिया। इस हार के बाद भारत 2-2 की बराबरी पर खड़ा हो गया।
  5. एचएस प्रणय ने दिलाई निर्णायक जीत: सेमीफाइनल के आखिरी मैच में एचएस प्रणय रासमुस गेमके के खिलाफ अपना पहला सेट 13-21 से हार गये। लेकिन इसके बाद उन्होंने 21-9, 21-12 दोनों सेट जीतते हुए भारत को फाइनल में पहुंचा दिया।

यह भी पढ़ें: ज्ञानवापी मस्जिद के सभी 5 तहखानों का सर्वे पूरा, टीम कल भी करेगी सर्वे

Related posts

Fear of Encounter : सरेंडर कर रहा हूं, प्लीज गोली मत मारो… तख्ती लटकाकर थाने पहुंचा खौफजदा अपराधी

Manoj Singh

Ranbir Alia Wedding: रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की शादी की रस्में हुई पूरी, एके दूजे के हुए RaLia

Manoj Singh

Keshav Maharaj: भारत के खिलाफ जंग से पहले मंदिर जाकर साउथ अफ्रीका के इस खिलाड़ी ने टेका माथा, कहा- जय माता दी

Manoj Singh