समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

जमीन के दाखिल खारिज के लिए नहीं होगा दौड़ना, झारखंड में आज से Suo-Moto म्यूटेशन प्रणाली होगी लागू, सीएम हेमंत सोरेन करेंगे उद्घाटन

image source : social media

दाखिल खारिज को लेकर झारखण्ड (Jharkhand) में अब Suo-Moto म्यूटेशन हो जाएगा. नई सेवा की शुरुआत आज (गुरुवार) से कर दी जाएगी.जमीन के लेन-देन में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए SUO-MOTO दाखिल खारिज एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. इससे राज्य की जनता को बहुत लाभ होगा. अब जमीन की खरीद के साथ ही उसका दाखिल-खारिज भी होगा. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आम लोगों को अब अंचल कार्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन करेंगे उद्घाटन

इस प्रणाली का उद्घाटन सीएम हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) करेंगे. SUO-MOTO म्यूटेशन को लेकर दोपहर दो बजे से रांची में कार्यक्रम होगा और यू-ट्यूब पर इसका लाइव प्रसारण भी किया जाएगा. प्रणाली के तहत निबंधन के तुरंत बाद जमीन के दाखिल खारिज की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. पूर्वी सिंहभूम के निबंधन विभाग में भी नयी व्यवस्था लागू होने को लेकर तैयारी पूरी कर ली गयी है. इस संबंध में विभागीय सचिव ने सभी उपायुक्त को पत्र भेजा है, जिसमें नयी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गयी है.

दाखिल खारिज के लिए संबंधित अंचल कार्यालय में अलग से आवेदन नहीं देना पड़ेगा

झारखंड सरकार के राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग के भू-अभिलेखा एवं परिमाप निदेशालय से भेजे गये पत्र में कहा गया है कि भूमि के निबंधन के बाद क्रेता यानी आवेदन को दाखिल खारिज के लिए संबंधित अंचल कार्यालय में अलग से आवेदन नहीं देना पड़ेगा. इसके लिए यह नयी व्यवस्था लागू की जा रही है.

ये भी पढ़ें : Nagar Nikay Chunav 2022: बिहार नगर निकाय चुनाव की नई तारीख का एलान, दिसंबर की इन दो तारीखों को होगी वोटिंग

Related posts

Jharkhand Panchayat Election: निचले स्तर पर भागीदारी की प्रक्रिया को सहज बनाता है ग्राम स्वशासन

Pramod Kumar

एक साल में दोगुने आक्रमक हुए हाथी, रांची सांसद संजय सेठ ने सदन में उठाया झारखंड में हाथियों के उत्पात का मुद्दा

Pramod Kumar

Corona Update: नहीं थम रहा संक्रमितों का आंकड़ा, 24 घंटे में 3100 से ज्यादा नए केस

Sumeet Roy