समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Jharkhand Panchayat Election: Jharkhand पंचायत चुनाव में नहीं होगा ‘NOTA’ का विकल्प, करना ही पड़ेगा वोट, जानें बैलेट पेपर के लिए क्या हैं निर्देश

Jharkhand Panchayat Election

Jharkhand Panchayat Election: झारखंड पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त माहौल में संपन्न कराने को लेकर तैयारी शुरू हो चुकी है।इसबार बैलेट पेपर में नोटा(NOTA) का ऑप्शन नहीं दिखेगा। लिहाजा मतदाता नोटा का प्रयोग नहीं कर सकेंगे। चुनाव में ‘नोटा'(NOTA ) (उपरोक्त में से कोई नहीं) का उपयोग कर कोई भी नागरिक उम्मीदवार को वोट नहीं देने का विकल्प चुन सकता है, लेकिन झारखंड में प्रस्तावित त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ‘नोटा’ का विकल्प नहीं होगा। मतदाताओं को किसी न किसी उम्मीदवार को अनिवार्य रूप से वोट देना होगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने बैलेट पेपर को लेकर उपायुक्तों को दिए निर्देश में इसका उल्लेख किया है।

प्रत्याशियों के लिए 50 रुपये से लेकर 500 रुपये तक नामांकन शुल्क तय

ग्राम पंचायत के सदस्य तथा ग्राम पंचायत के मुखिया के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का स्थान संबंधित प्रखंड कार्यालय होगा। इसी तरह, पंचायत समिति के सदस्य पद के लिए संबंधित अनुमंडल कार्यालय तथा जिला परिषद के सदस्य पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का स्थान संबंधित जिला मुख्यालय में संबंधित निर्वाची पदाधिकारी का कार्यालय होगा। ग्राम पंचायत के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र के लिए नामांकन शुल्क 100 रुपये तय किए गए हैं। यदि उम्मीदवार महिला/अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी से है तो उसे 50 रुपये ही देने होंगे।

नामांकन शुल्क किसी भी तरह प्रत्याशियों को वापस नहीं होगा

ग्राम पंचायत के मुखिया तथा पंचायत समिति के सदस्य पद के लिए नामांकन शुल्क 250 रुपये होगा। उपर्युक्त श्रेणी के सदस्यों के लिए यह शुल्क 125 रुपये ही होगा। जिला परिषद के सदस्य पद के मामले में नामांकन शुल्क 500 रुपये तथा महिला/अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 250 रुपये होगा। नामांकन शुल्क किसी भी तरह वापस नहीं होगा।

ये भी पढ़ें : एक ही त्‍योहार नहीं पड़ेगा दो दिन, केंद्र सरकार ने उठाया महत्‍वपूर्ण कदम! जानें मामला

 

Related posts

Bihar News: Samastipur में आइसक्रीम फैक्ट्री में Gas Leakage से दर्जनों लोग बेहोश, आक्रोशित लोगों ने किया सड़क जाम

Manoj Singh

फिलिस्तीन में भारतीय राजदूत Mukul Arya की मौत, विदेश मंत्री ने किया ट्वीट

Sumeet Roy

टोक्यो पैरालंपिक का रंगारंग आगाज, टेक चंद ने थामा तिरंगा

Manoj Singh