समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राजनीति

तब और अब: यूरोप दौरे के बीच PM Modi की 30 साल पुरानी बर्लिन यात्रा की फोटो हुई वायरल

PM Modi

सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM modi) की 30 साल पहले की गई जर्मनी यात्रा की फोटो वायरल हो रही है। प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को बर्लिन में थे। दावा किया जा रहा है कि उनकी पहली बर्लिन यात्रा 1993 में हुई थी। तब वह भाजपा कार्यकर्ता के तौर पर वहां मौजूद थे। मोदी उस समय अमरीका से भारत लौट रहे थे।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी वर्तमान में जर्मनी में पहले चरण के साथ यूरोप के दौरे पर हैं। अब, उनकी लगभग 30 साल पहले यूरोपीय देश की यात्रा की एक तस्वीर, जब उन्होंने कोई सार्वजनिक पद नहीं संभाला था,  सामने आई है और वायरल हो रही है।
यह एक युवा पीएम मोदी और उनके एक सहयोगी को पश्चिमी यूरोप में मध्ययुगीन सम्राट शारलेमेन की प्रतिमा के सामने खड़ा दिखाता है, जिन्होंने पवित्र रोमन साम्राज्य की स्थापना की थी।

यह तस्वीर कथित तौर पर 1993 में फ्रैंकफर्ट में ली गई थी, जहां पीएम मोदी अमेरिका से भारत लौटते समय कुछ देर रुके थे। उस समय वे केवल भाजपा कार्यकर्ता थे।

बतौर चांसलर शॉल्ज से पहली बार हुई मुलाकात
बहरहाल इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और जर्मनी के चांसलर शॉल्ज की मुलाकात पहली बार हुई। शॉल्ज ने दिसंबर 2021 में चांसलर का पद ग्रहण किया है। इससे पहले, शॉल्ज जब वित्त मंत्री थे, तब मोदी के साथ उनकी मुलाकात जी-20 बैठक में हुई थी।

30 साल पुरानी फोटो अब क्यों हो रही वायरल!
प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा के दौरान उनकी पहली यात्रा जो 1993 में की गई थी, से जुड़ी एक फोटो वायरल हो रही है। इस फोटो में वह अपने एक सहयोगी के साथ स्टेच्यु के नवीचे खड़े दिख रहे हैं। मोदी अब तक चार बार और बर्लिन की यात्रा कर चुके हैं, मगर 30 साल पुरानी यह फोटो अब वायरल हो रही है।

फोटो में मोदी तब और अब 
यह फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है और लोग इसकी मोदी तब और अब से तुलना कर रहे हैं। करीब 30 साल पुरानी फोटो में मोदी भाजपा कार्यकर्ता के तौर पर अपने एक सहयोगी के साथ स्टेच्यु के  नीचे खड़े होकर फोटो खिंचवा रहे हैं, जबकि अब मोदी बर्लिन में गॉर्ड ऑफ ऑनर ले रहे हैं।

ये भी पढ़ें : MS Dhoni, शाहरुख खान, कोहली और रोहित शर्मा समेत छह लोगों के खिलाफ PIL दर्ज, जानें क्या है पूरा मामला

Related posts

CNT और SPT एक्ट के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका, याचिकाकर्ता का दावा- एक्ट से सबसे अधिक नुकसान आदिवासियों को

Pramod Kumar

Cricket: Olympics में लगेंगे चौके-छक्के! ICC ने क्रिकेट को Olympics  में शामिल करने का किया प्लान

Sumeet Roy

Birthday Spl : प्रभास ने ‘बाहुबली’ नहीं इस हिंदी फिल्म से किया था डेब्यू, जानिए उनसे जुड़ी रोचक बातें

Manoj Singh