समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर व्यापार

1 जुलाई से बदलेंगे आपकी दिनचर्या से जुड़े नियम, बटुए पर पड़ेगा असर

The rules related to your routine will change from July 1, will affect the wallet

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

महीने की हर पहली तारीख को आपके जीवन से जुड़े नियमों में बदलाव होता है, हालांकि यह बदलाव खुश करने की जगह आपके बटुए पर असर डालता है। इस बार भी 1 जुलाई को ऐसा ही होने जा रहा है, जो आपकी जेब का वजन हल्का करेगा।

आप शेयर मार्केट में हैं तो करा लें डीमैट खाते की केवाईसी

सरकार ने शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए डीमैट खाते को केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया है। 30 जून तक ट्रेडिंग अकाउंट का केवाईसी करवा लेना अनिवार्य है अन्यथा आपका अकाउंट अस्थायी रूप से बंद हो सकता है।

पैन कार्ड का आधार से लिंक जरूरी

अगर आपने अभी तक अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं किया है, तो सतर्क हो जायें। 30 जून तक पैन का आधार लिंक नहीं करवाने पर आपको 500 रुपये जुर्माना देना होगा। इसके बाद यह दोगुना हर्जाना भी देना पड़ सकता है।

गैस सिलेंडर के दाम में संशोधन

हर महीने की तरह इस बार भी गैस सिलेंडर की कीमत में संशोधन हो सकताहै। क्रूड ऑयल के दाम जिस प्रकार बढ़ रहे हैं उससे जुलाई में भी सिलेंडर के दाम बढ़ने का अनुमान है। 1 जुलाई को रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि के लिए तैयार रहें।

क्रिप्टो में पैसा लगाते हैं, देना होगा 1 फीसदी टैक्स

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वालों पर 30 फीसदी टैक्स के बाद एक और टैक्स लगने वाला है। अब क्रिप्टो में पैसा लगाने वालों को भी 1 फीसदी टीडीएस देना होगा। इसमें अगर आपको घाटा भी होता है तब भी आपको टीडीएस देना होगा।

यह भी पढ़ें: Presidential Election: आखिर NDA ने छोड़ ही दिया ट्रम्प कार्ड, द्रौपदी मुर्मू को समर्थन विपक्ष की होगी मजबूरी

Related posts

JMM विधायक रामदास सोरेन का बड़ा आरोप- ‘पैसे का प्रलोभन देकर सरकार गिराने की साजिश रच रहे रवि केजरीवाल’ 

Manoj Singh

Jharkhand: रांची में Income Tax की अब तक की सबसे बड़ी छापेमारी, पुनीत पोद्दार, बाबूलाल प्रेम कुमार के 24 ठिकानों पर दबिश

Pramod Kumar

लड़कों के साथ-साथ लड़कियों को भी लुभा रहीं तंबाकू कंपनियां : बन्ना गुप्ता

Manoj Singh