समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Corona के नये वेरिएंट जिसने दुनिया में मचाया हड़कंप, नाम मिला ‘ओमिक्रॉन’, WHO ने कहा ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’

New Variant Omicron

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

दक्षिण अफ्रीका के कोरोना के नये वेरिएंट जिसने पूरी दुनिया में हड़कम्प मचा रखा है विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने उसका नामकरण कर दिया है। WHO  ने इसे ओमिक्रॉन नाम दिया है। साथ ही इसे ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ माना है। ओमिक्रॉन के नये खतरों को देखते हुए ही WHO ने इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न कहा है। WHO के अनुसार, जो शुरुआती सबूत मिले हैं उसमें दूसरे स्ट्रेनों की तुलना में इसमें दोबारा संक्रमण का खतरा अधिक है। चूंकि इसकी स्पाइक प्रोटीन में 32 म्यूटेशन हो चुके हैं इस कारण यह वेरिएंट अधिक संक्रामक और खतरनाक साबित हो सकता है। कोरोना वायरस के इस नये वेरिएंट का वैज्ञानिक नाम B.1.1.529 है।

नये वेरिएंट को क्यों कहा जा रहा है ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’

नये वेरिएंट को ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ कहे जाना का खुलासा WHO की तकनीकी प्रमुख मारिया वेन खेर्खोव ने किया है। खेर्खोव के अनुसार, ओमिक्रॉन में कुछ चिंताजनक प्रोपर्टीज देखी गयी हैं, इसलिए इसे ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ कहा जा रहा है। बता दें, वायरस के उस स्ट्रेन को ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ माना जाता है, जो अधिक संक्रामक हो, जिसके कारण अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों और मौतों की संख्या बढ़े और जिसके खिलाफ मौजूदा वैक्सीन की प्रभावकारिता कम हो जाये। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि नये वेरिएंट के अध्ययनों के नतीजे सामने आने अभी बाकी हैं। अध्ययन के नतीजे आने में कई दिन या हफ्ते लग सकते हैं। इसकी जो भी  जानकारी मिलेगी वह सभी सदस्य देशों के साथ साझा की जाएगी।

किन-किन देशों में है ओमिक्रॉन का संक्रमण?

ओमिक्रॉन के संक्रमण का सबसे पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में आया था। इसके बाद ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले इजरायल, बेल्जियम, बोत्सवाना और हांगकांग में सामने आये हैं।

कई देशों ने हवाई यात्रा पर लगायीं पाबंदियां

नया वेरिएंट सामने आने के बाद यूरोपीय संघ, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका समेत कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, जाम्बिया, नामीबिया, लेसोथो, इस्वातिनी और जिम्बावे से आने वाले यात्रियों पर पाबंदी की घोषणा की है। भारत भी सावधानी बरत रहा है।

यह भी पढ़ें: Corona New Variant से दक्षिण अफ्रीका में कैसे बचेगी ‘ए’ टीम इंडिया, बीसीसीआई कर रही भूल

Related posts

Corona Virus और Black Fungus की तबाही के बाद Zika Virus की Entry, हो जाएं सावधान, लापरवाही पड़ सकती है भारी 

Sumeet Roy

[email protected]: दीपिका कुमारी से रिपोर्टर बन कर पूछा सवाल, ऐसा रहा मोदी का कमाल

Pramod Kumar

WPI: महंगाई का जोरदार झटका! 10 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचा Inflation

Manoj Singh