समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

राज्यपाल ने दुमका और CM ने राजधानी में किया झंडोत्तोलन

राज्यपाल ने दुमका में और CM ने राजधानी में किया झंडोत्तोलन

स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर रविवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में और राज्यपाल रमेश बैस ने उप राजधानी दुमका में झंडोत्तोलन किया। इस मौके पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मोरहाबादी मैदान में झंडोत्तोलन के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि गरीबों को रोजगार दिलाने के लिए सरकार वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि मंच से भरोसा दिलाता हूं कि गरीबों को हक मिलेगा। अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचेगा। उन्होंने आगे कहा कि खेल के क्षेत्र में झारखंड की अलग पहचान है। राज्य में खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए नई खेल नीति बनाई गई है। ग्रामीण विकास की चर्चा करते हुए कहा कि बजट में ग्रामीण विकास को प्राथमिकता दी गई है। इसके लिए चार महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की गई है।

शहरी क्षेत्रों में श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि इस वर्ष नई योजना के रूप में समेकित बिरसा ग्राम विकास योजना कृषक पाठशाला की शुरुआत की जा रही है। शहरी क्षेत्रों में श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री श्रमिक योजना लागू की गई है। इस योजना के अंतर्गत अब तक 15, 442 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है।

सस्ते दर पर ऋण एवं ऋण अनुदान का लाभ दिया जा रहा

राज्य के विकास में सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री रोजगार योजना के अंतर्गत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति अल्पसंख्यक एवं पिछड़ों के लिए स्वरोजगार शुरू करने एवं सस्ते दर पर ऋण एवं ऋण अनुदान का लाभ दिया जा रहा है।
कार्यक्रम स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कुर्सियां लगाई। कोरोना गाइडलाइन को देखते हुए मुख्य कार्यक्रम में आम लोगों को आमंत्रित नहीं किया गया था । बच्चे और 60 वर्ष से अधिक के बुजुर्ग को अपने घर पर ही रहकर कार्यक्रम देखने की अपील की गई थी । पूरे कार्यकम का लाइव टेलीकास्ट किया गया।

इन्हें मिला मुख्यमंत्री के हाथों वीरता के लिए पुलिस पदक

रांची के मोरहाबादी मैदान में स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित विशेष समारोह में रविवार को राज्य के 33 पुलिस पदाधिकारियों-जवानों को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के हाथों वीरता के लिए पुलिस पदक दिया गया।

एएसआई अवधेश कुमार झा (चतरा), शहीद हवलदार ओम प्रकाश चौरसिया (चतरा), सिपाही अनुज कुमार सिंह (चतरा), सिपाही जय प्रकाश सिंह (चतरा), सिपाही सचिन्द्र कुमार (चतरा), चालक सिपाही मदन प्रसाद यादव (चतरा), एएसपी अभियान अरुण कुमार सिंह (पलामू), सिपाही रंजीत कुमार (पलामू), सिपाही बलराम दास (पलामू), डीएसपी सह असाल्ट ग्रुप कमांडर धर्मेंद्र कुमार सिंह (झारखंड जगुआर), एसडीपीओ ओम प्रकाश तिवारी (लातेहार), दारोगा आलोक कुमार दुबे (लातेहार), सिपाही प्रमोद यादव (लातेहार), हवलदार मनोज कुमार (झारखंड जगुआर), डीएसपी सह असाल्ट ग्रुप कमांडर ब्रजेश कुमार यादव (झारखंड जगुआर), दारोगा जॉन मुर्मू (सिमडेगा), दारोगा बिहारी मरांडी (झारखंड जगुआर), हवलदार राधे श्याम प्रसाद (झारखंड जगुआर), सिपाही रितुल कुमार (झारखंड जगुआर), सिपाही रिंकू कुमार यादव (झारखंड जगुआर), सिपाही जीवन किस्पोट्टा (झारखंड जगुआर), सिपाही गुण बहादुर थापा (झारखंड जगुआर), इंस्पेक्टर अरुण कुमार (झारखंड जगुआर), दारोगा सनोज कुमार चौधरी (लातेहार), एएसआइ अभिशेष कुमार (झारखंड जगुआर), सिपाही मनीष रजवार (लातेहार), सिपाही अनोज कुमार ओझा (लातेहार), सिपाही नरेश तिग्गा (लातेहार), सिपाही इंद्रजीत तिवारी (झारखंड जगुआर) सिपाही श्याम नंद प्रसाद गुप्ता (झारखंड जगुआर) सिपाही छोटू यादव (झारखंड जगुआर), सिपाही मिथुन कुमार रवि (झारखंड जगुआर), सिपाही मनोज कुमार बाउरी (झारखंड जगुआर)।

राज्यपाल ने दुमका में और CM ने राजधानी में किया झंडोत्तोलन
राज्यपाल ने दुमका में और CM ने राजधानी में किया झंडोत्तोलन

दुमका में राज्यपाल ने ध्वजारोहण किया, गिनाईं सरकार की उपलब्धियां

झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने पुलिस लाइन में ध्वजारोहण किया। इस मौके पर उनकी पत्नी रामबाई बैस भी उपस्थित थीं। झंडोत्तोलन के बाद उन्होंने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने सम्बोधन के आरंभ में वीर सपूतों के आजादी में योगदान का बखान किया। उन्होंने इस मौके पर सरकार की योजनाओं पर प्रकाश डाला और बताया की किस तरह सरकार ने कोरोना के संकट काल में कार्य किया। उन्होंने सर्कार की खेल निति की चर्चा करते हुए कहा कि राज्य में खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। उन्होंने ओलिंपिक खिलाड़ी निक्की प्रधान और सलीमा टेटे की चर्चा भी की ।

सुबह 6 से रात 10 बजे तक बड़े वाहनों की नाे-इंट्री

स्वतंत्रता दिवस काे लेकर राजधानी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। एसएसपी के निर्देश पर शहर और ग्रामीण क्षेत्राें में एंटी क्राइम चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। वह खुद सुरक्षा व्यवस्था की माॅनिटरिंग कर रहे हैं। राजधानी की सुरक्षा में एक हजार जवान तैनात किए गए हैं।

एसएसपी ने सभी थाना प्रभारियाें काे आदेश दिया है कि बिना पहचान पत्र दिए हुए अगर काेई भी व्यक्ति हाेटल में पकड़ा जाता है ताे उस हाेटल संचालक के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। कहा कि बिना पहचान पत्र दिए हुए अगर काेई भी व्यक्ति हाेटल में पकड़ा जाता है ताे उस हाेटल संचालक के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें।
यह भी पढ़ें : 75th Anniversary: लाल किले से बोले पीएम- खेलों में टैलेंट, टेक्नोलॉजी और संसाधन बढ़ाने का काम होगा तेज

 

Related posts

उत्तर प्रदेश का जातीय चुनावी रण, किस जाति के वोट पर किस पार्टी का कब्ज़ा?

Manoj Singh

कोमोलिका बारी को विश्व चैंपियनशिप का खिताब, दीपिका के बाद अंडर 18 व 21 का स्वर्ण जीतने वाली दूसरी तीरंदाज बनीं

Manoj Singh

IIT की तैयारी करता था, रांची आकर बन गया चोर

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.